विशेष

ये हैं देश के 6 अजीब कानून जिसे जानकर हैरान रह जाएंगे आप, इस देश के लोग चुइंगम नहीं खा सकते  

हर देश का अपना एक अलग कायदा और कानून होता है, जिसे निभाना वहां के लोगों का कर्तव्य होता है. ये कायदे कानून लोगों के हित के लिए बनाये जाते हैं. पर कुछ कानून तो इतने अजीबो-ग़रीब होते हैं जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे. आज हम आपको देश के कुछ ऐसे ही नियम क़ानून के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी तो होगी ही साथ ही आपकी हंसी छूट जाएगी.

इन देशों के कानून बारे में जानकर आप हैरान रह जायेंगे

  • इटली में मिलान नाम की एक जगह है. यहां का क़ानून यह है कि यहां के लोगों को हमेशा मुस्कुराते रहना होता है. कहते हैं कि अगर किसी ने ऐसा नहीं किया तो उन पर जुर्माना लगता है. पर अगर कोई अस्पताल में भर्ती है तो यह कानून लागू नहीं होता. इसके अलावा किसी के अंतिम संस्कार पर भी इस कानून से छूट है.

  • अमेरिका का एक कानून तो हंस कर लोट-पोट कर देने वाला है. अमेरिका के मिनिसोटा में कानून है कि एक ही रस्सी पर महिला और पुरुष अपने अंडरवियर नहीं सुखा सकते. अगर किसी ने ऐसा किया तो उनके लिए सजा का प्रावधान है. यह सुनने में थोड़ा अजीब ज़रूर है पर वहां के क़ानून का यह नियम है.

  • फ्लोरिडा के मियामी शहर में जानवरों की नक़ल उतारने पर सजा दी जाती है. यहां जानवरों की नक़ल उतरना ग़ैर क़ानूनी माना जाता है. इतना ही नहीं अमेरिका के ओकलाहामा में तो अगर किसी ने कुत्ते को मुंह चिढ़ा दिया तो उसे जेल भी हो जाती है.

  • सिंगापुर में तो लोग चुइंगम तक नहीं चबा सकते. यहां पर चुइंगम चबाने पर पाबंदी है. हालांकि 2004 में लोगों को चुइंगम खाने की छूट दे दी गयी थी. पर यह केवल चिकित्सयी कारणों से वह भी डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन पर ही मिलता है. यहां पर चुइंगम लोग डॉक्टर से खरीदते हैं.

  • कैलिफ़ोर्निया के कारमेल का भी एक अनोखा क़ानून है. यहां पर महिलाओं को उंची हील वाले जूते पहनने पर मनाही है. असल में यहां की सडकें उंची हील्स पहनने के लायक नहीं हैं. कॉबलस्टोन की सड़कों पर पत्थरों के बीच गैप है. उनमें जो पौधे निकलते हैं उसमें कोई भी आसानी से फंसकर गिर सकता है. इसलिए यहां उंची हील्स पहनना बैन्ड है.

  • La Paz, Bolvia में भी महिलाओं को लेकर अजीब कानून बनाया गया है. यहां के कानून के अनुसार शादीशुदा औरतें एक ग्लास वाइन से ज्यादा नहीं पी सकतीं. अगर कोई महिला ऐसा करती है तो इसके लिए जुर्माना भरना पड़ सकता है.

पढ़ें- अब एड्स की जांच कराए बिना नहीं होगी कपल्स की शादी, भारत के इस राज्य में लागू होगा कानून

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button