दिलचस्प

करवा चौथ की थाली में जरूर होना चाहिए ये सामान, आप भी कर लें चेक

Karva Chauth 2019: करवा चौथ (Karva Chauth) का व्रत हर वर्ष कार्तिक मास की चतुर्थी को आता है और इस साल यानी 2019 में ये व्रत 17 अक्‍टूबर के दिन आ रहा है। करवा चौथ के दिन महिलाओं द्वारा व्रत रखा जाता है और अपने पति की लंबी आयु की कामना भगवान से की जाती है। इस व्रत को सुहागनों का व्रत भी कहा जाता है। करवा चौथ के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और चांद को देखने के बाद अपने व्रत को खत्म करती हैं।

माता पार्वती कि की जाती है पूजा

करवा चौथ सुहागनों का सबसे खास त्योहार होता है और इस दिन महिलाएं विधि-विधान से माता पार्वती और भगवान गणेश की पूजा करती हैं और शाम के समय ये व्रत रखने से जुड़ी कथा को पढ़ती हैं। Karva Chauth Katha सुनने के बाद महिलाओं द्वारा रात को चांद को अर्घ्य दी जाती है और अपने पति के हाथों से पीन पीकर ये व्रत तोड़ा जाता है।

करवा चौथ के लिए महिलाओं द्वारा खासा तैयारी की जाती है और महिलाएं इस दिन खास दिखने के लिए खूब मेहनत करती हैं। वहीं करवा चौथ के व्रत के दौरान किन-किन चीजों की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको उसकी जानकारी देने जा रहे हैं । ताकि आप इस व्रत के दौरान इन चीजों को ना भूलें। तो आई जानते हैं करवा चौथ व्रत के लिए जरूरी सामानों के नाम.

करवा चौथ पूजा थाली की सामग्री-

करवा चौथ की थाली में क्या-क्या सामग्री रखी जाती है, उन सामग्रियों के नाम इस प्रकार हैं –

1. छलनी -छलनी के जरिए ही महिलाएं चांद को और फिर अपने पति के चेहरे को देखती हैं।

2. दीपक-  चांद को अर्घ्य देने से पहले दीपक को जलाया जाता है और दीपक से पति की आरती की जाती है।

3. सिंदूर- करवा चौथ की थाली में सिंदूर रखा जाता है।

4. करवा चौथ कैलेंडर- करवा चौथ कैलेंडर पर ये व्रत क्यों रखा जाता है। इसकी कथा होती हैं और इस कैलेंडर पर लिखी ये कथा पढ़ी जाती है।

5. पानी- थाली में पानी का एक लोटा और एक गिलास रखा जाता है। लोटे के पानी से चांद को अर्घ्य दी जाती है और गिलास से पानी पीकर ये व्रत समाप्त किया जाता है ।

6. चंदन- करवा चौथ व्रत कथा पढ़ते समय कुमकुम या चंदन का प्रयोग किया जाता है।

7. सुहागिनों का सामाना- थाली में सुहागिनों का पूरा सामाना भी रखा जाता है और इस सामान को मां पार्वती को अर्पित किया जाता है।

करवा चौथ के दिन करें इन चीजों से श्रृंगार (Karva Chauth 2019 Solah Shringar)

करवा चौथ के दिन महिलाएं 16 श्रृंगार करती है। हालांकि कई ऐसी महिलाएं हैं जिन्हें 16 श्रृंगार में कौन-कौन सी चीजे आती हैं इसकी जानकारी नहीं होती है। अगर आप करवा चौथ के दिन 16 श्रृंगार करने की चाहत रखती हैं तो आप नीचे बताई गई चीजों से श्रृंगार करें –

बिंदी, सिंदूर, मंगलसूत्र, मेहंदी, चूड़ियां, बिछिया, काजल, नथनी, ईयररिंग्स, पायल, मांग टीका, कमरबंद, बाजूबंद, अंगूठी, गजरा और लिपिस्टिक।

सास को दूर दें तोहफा

करवा चौथ के दिन सास को तोहफा भी दिया जाता है। इसलिए आप इस दिन अपने सास को तोहफा जरूर दें और उनका आशीर्वाद भी लें।

Back to top button