दिलचस्प

पीएम मोदी की भतीजी के साथ दिल्ली में हुआ हादसा, मगर नहीं लिया सत्ता का सहारा

भारत में बहुत सारे काम जुगाड़ से होते हैं और अगर किसी के रिश्तेदार राजनीति या किसी सरकारी विभाग के बड़ी पोस्ट पर होता है तब काम निकलवाना तो लोग भारतीयों से सीखें। मगर आज के दौर में भी बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो सत्ता का सहारा लेना पसंद नहीं करते और उन्हीं में से है मोदी खानदान। जी हां हम बात पीएम नरेंद्र मोदी के परिवार की कर रहे हैं जो अपने घर के सदस्य की इतनी बड़ी पोस्ट का फायदा नहीं उठाते। पीएम मोदी की भतीजी के साथ दिल्ली में हुआ हादसा, चलिए बताते हैं क्या है पूरा मामला?

पीएम मोदी की भतीजी के साथ दिल्ली में हुआ हादसा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भतीजी दमयंती बेन मोदी के साथ दिल्ली में दिन दहाड़े लूटपात की घटना हुई। मगर प्रधानमंत्री और उनके परिवार ने ये साबित किया कि वे लोग सत्ता का सहारा नहीं लेते है और इससे हर कोई हैरान है। दिल्ली पुलिस ने कार्यवाई में तत्परता दिखाई लेकिन इस घटना ने प्रधानमंत्री और उनके परिवार वालों की सादगी के साथ उनके परिवार के आम कामकाजी परिवारों के मूल्यों की झलक देखने को मिली। पीएम के परिवार की सत्ता से शायद ऐसी दूरी ही रही कि दमयंती बेन राजधानी पहुंचने के बाद अपने परिवार के साथ सार्वजनिक वाहन का इस्तेमाल किया और सुविधाजनक वातानुकूलित होटलों में ठहरने के बजाये दिल्ली के गुजरात समाज धर्मशाला में ठहरे। प्रधानमंत्री और उनके परिवार की ऐसी सादगी इस लिहाज से बहुत मायने रखती है कि आज के समय में सरकारी संसाधनों, कार और बंगले का सत्ता में प्रभावी लोगों और सरकारी बाबू ही नहीं, बल्कि पास के रिश्तेदार भी इसका फायदा उठाते हैं।

यहां तक कि सरकारी विभागों में नियुक्त बाबुओं के बच्चे भी रोजाना सरकारी गाडि़यों से स्कूल आते-जाते हैं लेकिन प्रधानमंत्री के परिवार ने दिल्ली आकर भी किराये के ऑटो का ही इस्तेमाल किया। आज के दौर में जब वीआइपी कल्चर एक ट्रेंड बना है, वैसे समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परिवार ने चकाचौंध से खुद को दूर रखा हुआ है और इतना ही नहीं पीएम के परिवार ने कभी भी मोदी के नाम का फायदा नहीं उठाया है। अपने साथ हुई लूटपाट के बाद दमयंती बेन मोदी इसका ताजा उदाहरण हैं जो पुलिस के पास एक सामान्य नागरिक की तरह गईं और बिना पीएम से रिश्ते का हवाला देते हुए एफआइआर दर्ज कराया। इसके साथ ही एक आम आदमी की शिकायत पर तत्काल कार्रवाई के लिए दिल्ली पुलिस की सराहना भी की। दिल्ली में दिन दहाड़े लूटपाट की इस घटना के बाद भी दमयंती बेन मोदी का सत्ता के प्रभाव का किसी तरह से इस्तेमाल नहीं किया और इसके लिए उनकी तारीफ की जानी चाहिए।हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आज के दौर में हर कोई अपने या अपने किसी रिश्तेदार की पोजिशन का फायदा उठाते हैं लेकिन नरेंद्र मोदी जितने सीधे-सादे हैं उनका परिवार भी उनकी ही तरह है। इस बात को एक बार फिर उनके परिवार के इस खास सदस्य ने साबित कर दिया है और ये सच में काबिल-ए-तारीफ है।

Back to top button