बॉलीवुड

अमिताभ बच्चन के वो 7 यादगार और दमदार किरदार, जिन्हें उनसे बेहतर कोई नहीं कर सकता

अमिताभ बच्चन से बड़ा सुपरस्टार अभी तक बॉलीवुड में पैदा नहीं हुआ हैं. वैसे तो फिल्म इंडस्ट्री में कई धुरंधर सितारें आए और चले गए. लेकिन इनमे से शायद ही कोई ऐसा हैं जो अपनी जवानी से लेकर बुढ़ापे तक अमिताभ बच्चन जितनी फ़िल्में करता आया हो. इतना ही नहीं अमिताभ की पॉपुलैरिटी तब से लेकर आज तक वैसी ही बरकरार हैं. इंडस्ट्री में लोग उन्हें बड़े सम्मान की निगाहों से देखते हैं. आज 11 अक्टूबर को वे अपना 77वां जन्मदिन मन रहे हैं. उम्र के इस पढ़ाव पर होने के बावजूद उन्हें फिल्मों के ऑफर आना बंद नहीं होते हैं. इसकी वजह ये हैं कि वो जब भी कोई फिल्म करते हैं तो अपने किरदार में जान फूंक देते हैं. ऐसे में आज हम आपको उनके द्वारा निभाए गए 7 बेहद यादगार किरदारों से रूबरू कराने जा रहे हैं.

अग्निपथ

1990 में रिलीज हुई अग्निपथ फिल्म बेहद पॉपुलर हुई थी. इस फिल्म में उन्होंने विजय का किरदार निभाया था. अमिताभ ने जिस स्टाइल से उस किरदार में जान डाली थी वैसा शायद ही कोई दूसरा अभिनेता कर पाता. उनकी इस फिल्म के डायलाग आज भी लोग अमिताभ की कॉपी करते हुए बोलते हैं.

निशब्द

ये फिल्म 2007 में आई थी. इस फिल्म में अमिताभ का रोल थोड़ा चेलेंजिंग था. फिल्म में अमिताभ ने एक ऐसे अधेड़ उम्र के व्यक्ति का रोल किया था जिसे अपनी बेटी की उम्र की लड़की से प्यार हो जाता हैं. इस रोल को उन्होंने बड़े अच्छे तरीके से किया था.

बंटी और बबली

2005 में आई इस फिल्म में अमिताभ ने एक पुलिसवाले की भुइका निभाई थी. फिल्म में वे हमेशा बीड़ी ही पीते रहते हैं. वहीं चोरो के साथ भी बड़े सख्त हो जाते हैं. फिल्म में अमिताभ का बहू ऐश्वर्या और बेटे अभिषेक के साथ कजरारे गाने का डांस बड़ा लोकप्रिय हुआ था.

चीनी कम

2007 की ये फिल्म एक रोमांटिक कॉमेडी थी. इसमें अमिताभ ने 64 साल के कुंवारें आदमी की भूमिका निभाई थी. फिल्म में उन्हें 34 साल की तब्बू से प्यार हो जाता हैं. इसके बाद वो लड़की के पापा को शादी के लिए मनाते हैं. दिलचस्प बात ये होती हैं कि उम्र में लड़की का बाप अमिताभ से भी छोटा होता हैं. ऐसे में कई मजेदार मोमेंट फिल्म में क्रिएट होते हैं. अमिताभ ने इस रोल को बड़े अच्छे से निभाया था.

पा

ये फिल्म में अमिताभ का किरदार बड़ा ही चुनौतीपूर्ण था. फिल्म में वे अपने रियल लाइफ बेटे अभिषेक के ही बेटे बनते हैं. वे एक ऐसे बच्चे की भूमिका निभाते हैं जिसका शरीर एक बिमारी के चलते जल्दी बूढ़ा हो गया हैं. फिल्म में अमिताभ का लुक और अभिनय इतना जबरदस्त था कि उन्हें पहचानना भी मुश्किल हो रहा था.

ब्लैक

इस फिल्म ने अमिताभ ने जिस सिद्दत के साथ एक टीचर की भूमिका निभाई हैं वो काबिलेतारीफ हैं.

पिकू

ये फिल्म के किरदार को अमिताभ के आलवा और कोई एक्टर कर ही नहीं पाता. फिल्म में अमिताभ को कब्ज की शिकायत रहती हैं. साथ ही वो अपनी बेटी के साथ जिस तरह के संवाद करते हैं वो कमाल का हैं.

वैसे इनमे से आपका फेवरेट किरदार कौन सा हैं हमें जरूर बताए.

Back to top button
?>