सदा जवा बनें रहने के लिए बुधवार को करें ‘बुध ग्रह’ की पूजा और ये टोटके

शास्त्रों में बुध ग्रह का वर्णन करते हुए लिखा गया है कि बुध ग्रह युवा, राजकुमार, आकर्षक और सुकुमार हैं और इस ग्रह की पूजा करने से आप सदा सुंदर और जवा बने रहते हैं। हालांकि बुध ग्रह अगर कुंडली में सही स्थान पर ना हो तो जीवन में कई तरह के अशुभ फल भी मिलते हैं और इस ग्रह की खराब दिशा होने के कारण आपकी सुंदरता पर भी असर पड़ता है। अगर आपकी कुंडली में ये ग्रह गलत दिशा में है तो आप नीचे बताए गए उपायों को करें। इन उपायों को करने से ये ग्रह शांत हो जाता है और आपको शुभ लाभ मिलने लग जाते हैं।

करें बुध ग्रह के मंत्रों का जाप

आप बुधवार के दिन बुध ग्रह की पूजा करें और पूजा करते समय नीचे बताए गए मंत्रों का जाप करें। इन मंत्रों को पढ़ने से बुध ग्रह से जुड़े फल मिलते हैं।

मंत्र
एकाक्षरी बीज मंत्र- ‘ॐ बुं बुधाय नम:।’
तांत्रिक मंत्र- ‘ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:।’

दान करें ये वस्तु

बुधवार के दिन आप  हरे रंग की चीजें जैसे  मूंग, हरे फल और हरे रंग के कपड़े गरीबों में दान करें। ऐसा करने से बुध ग्रह शांत रहता है। इन चीजों के अलावा आप इस दिन स्वर्ण, कांस्य पात्र, और घी का भी दान कर सकते हैं। दरअसल बुध ग्रह से हरा रंग जुड़ा होता है। इसलिए हरे रंग की वस्तुओं का दान करना उत्तम माना जाता है।

करें इस जल से स्नान

बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए आप बुधवार के दिन अक्षत, गोरोचन, विधारा की जड़, शहद और जायफल को नहाने के पानी में डाल दें और इस पानी से स्नान कर लें। इसके अलावा आप इस दिन नहाने के बाद विधारा पेड़ की जड़ भी धारण कर सकते हैं। विधारा पेड़ बुध ग्रह का पेड़ माना जाता है और इसकी जड़ को धारण करने से बुध ग्रह से जुड़े शुभ फल मिलते हैं।

जल में प्रवाहित करें ये चीजें

अगर आपकी कुंडली में बुध ग्रह की दिशा सही नहीं चल रही है तो आप बुधवार के दिन मूंग दाल के 27 दाने और एक कांस धातु का तुकड़ा लेकर उसे जल में प्रवाहित कर दें। इन दोनों चीजों को जल में प्रवाहित करने से बुध ग्रह शांत हो जाएगा और इस ग्रह की दिशा एकदम सही हो जाएगा।

धारण करें बुध यंत्र

बुध यंत्र को धारण करने से भी बुध ग्रह से जुड़े शुभ फल मिलते हैं और आप सदा जवा बने रहते हैं। आप बुधवार के दिन बुध यंत्र को धारण कर सकते हैं या फिर इस यंत्र को अपने पूजा घर में रख दें। पूजा घर में ये यंत्र रखने के बाद आप इसकी रोज पूजा करें और बुधवार के दिन इस यंत्र पर मूंग दाल को अर्पित करें।

बुध ग्रह के शांत करने के लिए और इस ग्रह से जुड़े शुभ लाभ पाने के लिए आप ऊपर बताए गए टोटकों को जरूर करें। ये सभी टोटके बेहद ही सरल और कारगर हैं और इन्हें करने से बुध ग्रह अनुकूल रहता है।