स्वास्थ्य

मिनटों में दूर हो जाएगा Depression, अपनाएं ये आसान से उपचार

आजकल अधिकतर लोग अवसाद यानी Depression का शिकार हो रहे हैं। Depression होने पर इंसान उदास रहने लगता है और आस पास के लोगों से दूरी बना लेते हैं। जो लोग अवसाद का शिकार होते हैं उनको हर वक्त अकेले रहना पसंद होता है और वो किसी से भी बात नहीं करते हैं। अवसाद की बीमारी होने पर अगर वक्त रहते इलाज ना करवाया जाए तो ये एक घातक बीमारी बन जाती है। इसलिए जब भी आप Depression महसूस करें तो आप नीचे बताए गए नुस्खों को आजमाकर देखें। नीचे बताए गए नुस्खों को अपनाने से अवसाद की बीमारी दूर हो जाती है और आपका मन खुश रहने लग जाता है।

अवसाद (Depression remedies) को दूर करने में कारगर हैं ये उपाए –

पर्याप्‍त नींद लें

एक हेल्दी शरीर के लिए नींद काफी अहम होती है। नींद लेने से दिमाग को शांति मिलती है और ऐसा होने पर आपका मन खुश रहता है। इसलिए अवसद होने पर आप दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। 8 घंटे तक सोने से आपके दिमाग को आराम मिलेगा और दिमाग शांत रहेगा।

अवसाद (Depression) से जुड़े ऐसे अधिकतर केस देखने को मिलते हैं, जहां पर कम नींद लेने के कारण ही ये बीमारी और बढ़ जाती है। इसलिए आप अवसाद (Depression) होने पर अपनी नींद के साथ समझौता ना करें और पर्याप्त नींद जरूर लें।

अपने आपको व्यस्त रखें

अवसाद (Depression) होने पर आप अपने आपको किसी ना किसी कार्य में व्यस्त रखें। क्योंकि कार्य करने से आप अपनी परेशानियों को भूल जाते हैं और आपका मन खुश रहने लग जाता है। इसलिए अवसद के रोगी रोज वो कार्य करें जिन कार्यों को करने से उनको खुशी मिलती है।

योगा करे

योग करने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं और दिमाग एकदम दुरूस्त महसूस करता है। अवसद होने पर आप रोज कम से कम 15 से 20 मिनट तक ध्यान लगाएं। ध्यान लगाने से शरीर को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है और मन से बुरी बातें निकल जाती हैं।

चाय या कॉफी पीएं

चाय और कॉफी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि दिमाग को शांत रखने का कार्य करते हैं। चाय और कॉफी पर किए गए कई शोधों में ये बात साबित भी हो रखी है कि जो लोग चाय या कॉफी पीते हैं वो लोग Depression का शिकार नहीं होते हैं। वहीं Depression होने पर अगर चाय या कॉफी पी जाए तो ये बीमारी सही हो जाती है।

गाने सुने

जब भी आप अकेला महसूस करें या आपको तनाव हो तो आप गाने सुन लें। गाने सुनने से मन सही हो जाता है और आप खुशी महसूस करते हैं। कई शोधों में ये बात साबित भी हुई है कि गाने सुनने से इंसान को खुशी मिलती है और वो अपनी सारी चिंताएं भूल जाता है।

केवल अच्छी बातें सोचे

अवसाद (depression) की बीमारी होने की जो मुख्य वजह मानी जाती है वो नकारात्मक सोच होती है। नकारात्मक सोच की वजह से ही इंसान अपने आपको औरों से कम समझने लगता है और हर समय तनाव में रहता है। इसलिए आप नकारात्मक विचारों को अपने से दूर रखें और सदा अच्छी बातें ही सोचें।

Back to top button