स्वास्थ्य

अमरूद की पत्‍तियों से पाए जा सकते हैं, सुंदर, घने और लम्बे बाल, अपनाएँ ये उपाय

खूबसूरत, घने और लम्बे बाल हर किसी को पसंद होते हैं और कई सारी महिलाएं सुंदर बाल पाने के लिए कई तरह के उत्पादों का प्रयोग बालों पर करती हैं। हालांकि गलत खान पान और मौसम में बदलाव होने के कारण बाल झड़ने लग जाते हैं और बालों में रूसी की शिकायत भी हो जाती है। वहीं कई बार तो कम उम्र में बाल सफेद भी होने लग जाते हैं। अगर आप भी बालों से जुड़ी इन समस्याओं से परेशान हैं तो आप आज इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप बालों से जुड़ी इन सभी परेशानियों से निजात पा सकते हैं।

अमरूद की पत्‍तियों से पाएं सुंदर और घने बाल

सुंदर, घने, लम्बे और काले बाल पाने के लिए आप महंगे शैम्पू का इस्तेमाल करने की जगह अमरूद की पत्‍तियों का प्रयोग करें। अमरूद की पत्‍तियों की मदद से कोई भी आसानी से सुंदर बाल पा सकता है। अमरूद की पत्‍तियों में पाए जाने वाले तत्व बालों का झड़ना बंद कर देते हैं और बालों से जुड़ी कई समस्या को खत्म करने में भी कारगर साबित होते हैं। इतना ही नहीं अमरूद की पत्‍तियों को अगर बालों पर लगाया जाए तो सफेद बाल दोबारा से काले हो जाते हैं। वहीं बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किस तरह से अमरूद की पत्‍तियों का प्रयोग किया जाता है वो इस प्रकार है –

रूसी दूर करने के लिए

अमरूद की कुछ पत्‍तियों को अच्छे से सूखा दें और इनके सूख जाने के बाद इनका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर के अंदर नींबू का रस मिला लें और इस पेस्ट को बालों पर लगा लें। अमरूद की पत्‍तियों और नींबू का ये पेस्ट  20 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो आप पानी की मदद से बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा करने से आपकी रूसी दूर हो जाएगी और आपको रूसी की समस्या से निजात मिल जाएगी।

सफेद बालों के लिए

उम्र से पहले ही अगर आपके बाल सफेद हो गए हैं तो आप इन बालों को दोबारा से काला करने के लिए बालों पर अमरूद की पत्‍तियों का पेस्ट लगा लें। आप अमरूद की पत्‍तियों के पाउडर में कड़ी पत्ते का पाउडर मिक्‍स कर लें। फिर इस पाउडर के अंदर गर्म पानी मिला दें। एक घंटे के लिए इस पेस्ट को बालों पर लगा रहने दें और जब ये सूख जाए तो शैंपू की मदद से बालों को धो लें। एक हफ्ते में तीन बार इस पेस्ट को बालों पर लगाने से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

बालों का झड़ना रुके

बाल झड़ने की समस्या होने पर आप अमरूद की पत्‍तियों के पाउडर में आंवले का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप सिर पर 30 मिनट तक के लिए लगा लें। 30 मिनट बाद शैंपू से बालों को धो लें। नियमित रूप से ये पेस्ट बालों पर लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे और आपके बाल बढ़ने भी लग जाएंगे।

Back to top button
?>