स्वास्थ्य

मूंगफली खाकर भी इस आसान तरीके से किया जा सकता है वजन कम, जानिए मूंगफली के फायदे

मूंगफली के फायदे : मूंगफली का सेवन सर्दियों के समय खूब किया जाता है और इसे खाने से शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होती है। प्रोटीन के अलावा मूंगफली के अंदर अन्य तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जिनकी वजह से इसे सेहत के लिए उत्तम माना जाता है।

मूंगफली के फायदे

मूंगफली खाने से वजन को भी कम किया जा सकता है और एकदम फिट शरीर पाया जा सकता है। मूंगफली को खाने से किस तरह से वजन कम होता है और इसका सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए इसकी जानकारी इस प्रकार है –

मूंगफली के फायदे (Mungfali ke Fayde)

मेटाबॉलिज्म रखे सही

मूंगफली के फायदे मेटाबॉलिज्म सही रखने में बहुत ही लाभकारी होते हैं. मूंगफली के अंदर पाए जाने वाले तत्व मेटाबॉलिज्म के लिए कारगर माने जाते हैं और इन तत्वों की मदद से मेटाबॉलिज्म सही से कार्य करता है। मेटाबॉलिज्म के सही होने पर शरीर की रक्षा कई रोगों से भी होती है।

मूंगफली के फायदे

दरअसल मेटाबॉलिज्म शरीर के किसी भी अंग में कार्बोहाइड्रेट जमा नहीं होने देता है। कार्बोहाइड्रेट जमा होने से ही शरीर में फैट बढ़ने लग जाता है और शरीर फूल जाता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट जमा ना हो। वहीं कार्बोहाइड्रेट को जमा होने से रोकने में मेटाबॉलिज्म उत्तम साबित होता है और मूंगफली खाने से हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही से कार्य करने में सहायता मिलती है।

नहीं लगती भूख

मूंगफली के फायदे

मूंगफली के अंदर फाइबर पाया जाता है और इसे खाने से पेट भरा हुआ लगता है। इसलिए जिन लोगों को अधिक भूख लगती है वो लोग इसका सेवन किया करें। क्योंकि मूंगफली को खाने से भूख मर जाती है और ऐसा होने पर आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं। गौरतलब है कि ओवरईटिंग करने की वजह से ही कई लोग मोटापे का शिकार भी हो जाते हैं। क्योंकि जब हम अधिक खाना खाते हैं तो फैट हमारे पेट पर जमा हो जाता है और पेट पर चर्बी बन जाती है।

मूंगफली के फायदे करे कैलोरी बर्न

मूंगफली के फायदे

अधिक कैलोरी होने पर शरीर फूल जाता है और आप मोटापे का शिकार हो जाते हैं। वहीं मूंगफली खाने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है और कैलोरी बर्न होने से आपका वजन अपने आप ही कम होने लग जाता है। कैलोरी के अलावा मूंगफली खाने से मोनोअनसैचुरेटेड फैट को भी कम किया जा सकता है। इसलिए जो लोग वजन कम करने में लगे हैं वो लोग मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल कर लें।

किस तरह से करें मूंगफली का सेवन

मूंगफली का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। कई लोग इसको सीधे तौर पर खा लेते हैं। जबकि कुछ लोग चावल, पोहा या सब्जी के अंदर इसको डालकर खाना पसंद करते हैं। इसलिए आप जिस तरह से चाहें मूंगलफली का सेवन कर सकते हैं।

मूंगफली खाते समय रखें इन बातों का ध्यान

  • अधिक मात्रा में मूंगफली खाने से शरीर को कई तरह के नुकसान भी पहुंच सकते हैं। इसलिए आप मूंगफली का सेवन ज्यादा ना करें।
  • जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की बीमारी है वो लोग मूंगफली खाने से बचें। क्योंकि इसे खाने से रक्तचाप और अधिक बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें – अदरक के फायदे

Back to top button