अध्यात्म

दिवाली के पूर्व जरूर करे इन 5 चीजों की शॉपिंग, इनके बिना अधूरी हैं आपकी दिवाली

देश का सबसे बड़ा त्यौहार दिवाली बस अब कुछ ही दिनों में आने वाला हैं. लोगो ने अभी से ही अपने घरो में दिवाली की तैयारियां शुरू कर दी हैं. कोई घर की साफ़ सफाई में लगा हुआ हैं तो कोई घर में पेंट करवा कर उसे फिर से नया बना रहा हैं. इसके साथ ही लोग लाइटिंग भी लगाते हैं. दिवाली का त्यौहार हम सभी की लाइफ में बहुत मायने रखता हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हैं आज हम आपको 5 ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको दिवाली के पहले अपने घर जरूर खरीद कर ले आना चाहिए. इसकी वजह ये हैं कि इन पांच चीजों के बगेर आपकी दिवाली पूरी तरह से अधूरी हैं. यदि आप इन्हें नहीं खरीदते हैं तो आपको इस दिवाली का पूर्ण लाभ नहीं मिल सकेगा. तो चलिए जानते हैं कि वो चीजें क्या क्या हैं.

माँ लक्ष्मी:

दिवाली पर सबसे मुख्य काम होता हैं माँ लक्ष्मी की पूजा पाठ करना. ऐसा कहा जाता हैं कि इस दिन जो व्यक्ति माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर लेता हैं उसके घर कभी पैसो की कोई कमी नही होती हैं. इसलिए आपको दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी को अपने घर जरूर लाना चाहिए. इन्हें आप मूर्ति, फोटो या चांदी के सिक्के के रूप में घर ला सकते हैं.

दीपक:

दिवाली का त्यौहार दीपकों की चमचमाती रौशनी के बिना अधूरा सा होता हैं. कहते हैं इन दिनों शाम ढलते ही अपने घर के आँगन में दीपक लगाने से कई सारे लाभ मिलते हैं. ये दीपक बुरी और नकारात्मक शक्तियों को आपके घर से दूर रखते हैं. ये घर में पॉजिटिव एनर्जी फैलाते हैं. इनकी रौशनी से देवी देवता आकर्षित होते हैं और आपके घर पधारते हैं.

नए कपड़े:

जब भी आप दिवाली पर माँ लक्ष्मी की पूजा करे तो कोरे कपड़े यानी नए कपड़े पहन कर ही करे. पहले कभी पहने हुए कपड़े पहन पूजा करना उचित नहीं होता हैं. वे शुद्ध नहीं होते हैं. इसलिए दिवाली आने से पहले अपने लिए कपड़े जरूर खरीद ले. वैसे तो आप किसी भी रंग को चुन सकते हैं लेकिन पीला, लाल, नारंगी सबसे शुभ होता हैं. इसके अलावा आप काले या भूरे रंग के कपड़े दिवाली पर न पहने.

रंगोली:

दिवाली पर घर के सामने रंगोली बनाने का भी रिवाज होता हैं. इससे ना सिर्फ घर की शुभा बढ़ती हैं बल्कि माँ लक्ष्मी भी आपके घर पधारती हैं. इसलिए दिवाली से पहले रंगोली का सामन खरीद ले. एक और टिप्स ये कि रंगोली बनाने के बाद पास में ही रंग से माँ लक्ष्मी के पैर भी जरूर बनाए. ये शुभ होता हैं.

प्रसाद:

दिवाली पर जब आप माँ लक्ष्मी की पूजा करे तो उनके सामने प्रसाद के रूप में कम से कम 5 प्रकार के फल जरूर रखे. इसके साथ ही आपको कोई मीठी चीज जैसे मिठाई रखनी हैं. इससे माता रानी प्रसन्न होती हैं और आपके घर अन्न कि कभी कोई कमी नहीं होने देती हैं.

यदि आपको ये टिप्स पसंद आए तो इन्हें दूसरों के साथसाझा जरूर करे. साथ ही आप इस तरह अपनी दिवाली मानना पसंद करते हैं ये भी हमें कमेंट में बताए.

Back to top button