बॉलीवुड

राजकुमार का स्वैग: अमिताभ को महफिल में किया ‘शर्मिंदा’, तेल पसंद नहीं आया तो ठुकरा दी ‘जंजीर’

वैसे तो बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार हुए जिन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता या फिर अपने लुक से। लेकिन, अपने स्वैग से लोगों का दिल जितने वाला सिर्फ एक ही एक्टर हुआ है, जिनका नाम है राजकुमार। अपने जमाने के दिग्गज अभिनेता राजकुमार फिल्मी में दुनिया में जब तक रहे, तब तक उनका जलवा रहा है। कोई भी रोल हो वो हमेशा अपने स्वैग में ही रहे और उसी स्वैग में एक्टिंग भी की। पुलिस की नौकरी छोड़कर सिनेमा के पर्दे की तरफ रुख करने वाले राजकुमार वो उनके बेबाक अंदाज के लिए जाना जाता था। उनकी इसी बेबाकी और स्वैग के बारे में हम आपको एक ऐसे किस्सा बताने जा रहे हैं जो शायद ही आपको मालूम हो।

पार्टी में अमिताभ से कहा, ‘सूट पहना है या पर्दा’

सबसे पहले तो आपको बता दें कि राजकुमार फिल्मों में आने से पहले मुंबई के एक थाने में पुलिस थे। जिस थाने में उनकी तैनाती थी, वहां अक्सर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों आते जाते रहते थे। ऐसे ही एक दिन फिल्म निर्माता बलदेव दुबे कुछ जरूरी काम के लिए राजकुमार के पुलिस स्टेशन में आए थे और उनकी नजर राजकुमार पर पड़ी। पुलिस की नौकरी करते हुए भी राजकुमार बेहद स्वैग में रहते थे। वो इस बात से राजकुमार से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उन्हें फिल्म का ऑफर कर ही। इसके बाद राजकुमार की बॉलीवुड में एंट्री हो गई।

आज के दौर में जब स्टार्स डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स के आगे पीछ घूमते हैं। वहीं राजकुमार का फिल्म डायरेक्टर्स और को-स्टार फिल्म से जुड़े लोगों के बीच अलग ही रुतबा था। उनकी जिंदगी का एक ऐसा किस्सा है, जिन्हें जानकार आप चौंक जाएंगे। क्या आप सोच सकते हैं कि कोई एक्टर ‘जंजीर’ जैसी फिल्म ठुकरा सकता है। जिससे अमिताभ बच्चन रातोंरात स्टार बना गए थें। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की इस फिल्म का भी ऑफर राजकुमार ने ठुकरा दिया था, जिसके बाद यह फिल्म अमिताभ को मिल गई।

सच में राजकुमार ही थे राजकुमार

‘जंजीर’ जैसी फिल्म ठुकराने की वजह बेदह दिलचस्प है। ऐसा कहा जाता है कि राजकुमार को प्रकाश मेहरा के द्वारा बालों में लगाने वाले तेल की खुशबू पंसद नहीं आई थी। उन्होंने जो तेल दिया था वो राजकुमार को पसंद नहीं आया इसलिए उन्होंने उनकी फिल्म ठुकरा दी। एक और दिलचस्प किस्सा ये भी है कि एक बार राजकुमार और अमिताभ बच्चन एक पार्टी में आमने सामने आ गए। राजुकमार ने अमिताभ बच्चन के सूट की प्रशंसा उस जगह का पता जानने के बाद बोले की उन्हें वहां से कुछ पर्दे सिलवाने हैं।

अमिताभ के बाद राजकुमार ने एक बार गोविंदा की शर्ट की तारीफ की। जिसके बाद गोविंदा ने राजकुमार को वो शर्ट भेंट कर दी। लेकिन दो दिन बाद जब गोविंदा ने देखा कि राजकुमार ने उनकी शर्ट का रूमाल बनवा लिया था। ये सारे वाकये जानकर कहा जा सकता है कि राजकुमार सच में राजकुमार ही थे। उन्होंने अपनी जिंदगी अपनी शर्तों पर जी।

Back to top button