माता वैष्णों देवी का दर्शन करने वाले भक्तों के लिए रेलवे की तरफ से एक नायाब तोहफ़ा!

माँ वैष्णों देवी के बारे में देश का हर व्यक्ति जनता है। वह किस धर्म से ताल्लुक रखता है, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है। माँ वैष्णों का दर्शन करने के लिए देश के कोने-कोने से अन्य धर्म के लोग भी जाते हैं। हिन्दू धर्म को मानने वालों के लिए माँ वैष्णों का दरबार किसी स्वर्ग से कम नहीं है। हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह अपने जीवन में कम से कम एक बार माँ वैष्णों के दर्शन कर ले। इससे उसका जीवन धन्य हो जाता है।

माँ वैष्णों अपने भक्तों को नहीं करती हैं निराश:

आप तो जानते ही हैं कि माँ वैष्णों अपने भक्तों को कभी भी निराश नहीं करती हैं, यही वजह है कि भक्त माँ के दरबार में अपना जरुरी काम छोड़कर भी जाते हैं। कुछ भक्त तो माँ के बुलावे का इंतज़ार करते हैं और जैसे ही माँ का बुलावा आता है वह तुरंत भागे-भागे चले जाते हैं। अब ऐसे में केवल एक ही दिक्कत उनके सामने आती है, वहाँ जाने की। आस-पास के लोग तो वहाँ आसानी से चले जाते हैं, लेकिन जो देश के दूसरे कोने से आये हुए लोग हैं, उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

भक्तों को नहीं होगी कोई दिक्कत:

अगर आप भी माँ वैष्णों के भक्त हैं और उनके दर्शन करना चाहते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। रेलवे ने माँ के भक्तों के लिए एक नया तोहफा दिया है। अब माँ के भक्तों को कटरा माँ वैष्णों के दरबार जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। दरअसल रेलवे ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन से एक स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। अब रेलवे 04401/04402 आनंद विहार टर्मिनल श्री माता वैष्णों देवी कटरा नाम की नई ट्रेन चलाने जा रही है।

भक्तों को परेशानियों से बचाने के लिए रेलवे की नई पहल:

आपको बता दें रेलवे ने यह निर्णय माँ के भक्तों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए लिया है। यह ट्रेन 3 अप्रैल से 1 जुलाई तक चलाई जाएगी। आप तो जानते ही हैं कि माँ के दरबार में ठंढ थोड़ी ज्यादा रहती है। इस वजह से गर्मियों के दिनों में माँ वैष्णों के भक्तों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी होती है। उम्मीद है कि रेलवे की यह नई पहल भक्तों को परेशानी से बचाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.