राजनीति

‘अबकी बार बीजेपी सरकार’ डोनॉल्ड ट्रंप भी कर रहे हैं बीजेपी का प्रचार! – जानिए इस ख़बर की सच्चाई!

नई दिल्ली – इन दिनों सोशल मीडिया पर ऊपर दिखाई दे रही तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जिसमें दिखाई दे रहा है की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप भी बीजेपी का प्रचार कर रहे हैं और पार्टी के लिए वोट मांग रहे हैं। फ़ेसबुक पर एक पोस्ट धड़ल्ले से शेयर हो रही है जिसमें यह तस्वीर और मेसेज दिख रहे हैं। साल 2014 के आम चुनाव में बीजेपी ने नारा दिया था – अबकी बार, मोदी सरकार। पार्टी चुनाव जीतकर सत्ता में आई थी और मोदी देश के प्रधानमंत्री बने। उसके बाद हाल ही में जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हुए तो अमेरिका में बसे भारतीयों के वोट पाने के लिए डॉनल्ड ट्रंप ने इसी नारे की नक़ल की। उनका नारा था – अबकी बार ट्रंप सरकार। Donald trump promoting for bjp. लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि इस बात की सच्चाई कुछ और है।

Donald trump promoting for bjp

यह है सच्चाई डोनॉल्ड ट्रंप द्वारा बीजेपी के प्रचार की –

इस पोस्ट को लिखने का मुख्य उद्देश्य आपको इस वायरल हो रहे मैसेज कि सच्चाई बताना है।  वायरल हो रहे पोस्ट में ऐसा दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भी बीजेपी के लिए लोगों का समर्थन मांग रहे हैं। मगर यह झूठ है। यह दावा और यह तस्वीर दोनों झूठे हैं। सच हम बताते हैं। आइए आपको कुछ तस्वीरें दिखाते हैं।

Donald trump promoting for bjp

इन तस्वीरों से आपको समझ आ गया होगा कि माजरा क्या है। इस तस्वीरों में डोनॉल्ड ट्रंप फ़ाइल साइन करते हैं और उसे उठाकर मीडिया को दिखाते हैं। वह तस्वीर जिसमें ट्रंप बीजेपी का समर्थन करते दिख रहे हैं, दरअसल उसकी असलियत यह है। देखें –

Donald trump promoting for bjp

यह तस्वीर टाइम्स ऑफ़ इंडिया के इमेज स्टोर से निकाली गई है। यह तस्वीर 23 जनवरी, 2017 को ली गई थी जब ट्रंप ने ह्वाइट हाउस के अपने ऑफ़िस में एक एग्ज़िक्युटिव ऑर्डर साइन किया था। यह ऑर्डर क्या था और किस बारे में था, इसकी जानकारी के लिए हम आपको एक विडियो भी दिखा रहे हैं।

देखें वीडियो –

Back to top button
?>