विशेष

अगर आपका भी नया जूता पहनने पर कटता है पैर तो अपनाएँ ये उपाय, सुरक्षित रहेंगे आपके पैर!

आज के समय में हर कोई जूता पहनता है। जूता आज के समय के हिसाब से हर किसी की जरुरत बन गया है। सबसे बड़ी बात इससे आपके पैर सुरक्षित रहते हैं। स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने वालों के लिए जूता सबसे ज्यादा जरुरी चीज होती हैं। एक बार जूते के कारण ही भारतीय फूटबाल टीम को बाहर कर दिया गया था। क्योंकि उनके पास जूते ही नहीं थे। तो आप अच्छी तरह से जूते की अहमियत को समझ सकते हैं, कि यह कितनी जरुरी चीज है।

जूते में पैर सही फिट ना होने पर कट जाते हैं पैर:

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग जब नया जूता खरीदते हैं, तो पहली बार पहनने पर उनका पैर कट जाता है। पैर कटने से दर्द भी होता है और ठीक से चला भी नहीं जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपका पैर नए जूते में ठीक से फिट नहीं बैठता है। आज हम आपके लिए कुछ आसान से उपाय लाये हैं, जिसकी मदद से आप अपने पैर को कटने से बचा सकते हैं।

जूते से पैर कटने पर अपनाएँ ये उपाय-

*- बैंड एड्स:

जब भी आपका पैर जूते की वजह से कटे, वहाँ पर तुरंत बैंड एड्स लगा लें। इससे आपको तुरंत ही राहत मिल जाएगी। अगर आप ऊँची हील पहनती हैं तो इससे सबसे ज्यादा पैर कटने की सम्भावना रहती है।

*- टेलकाम पाउडर:

जूता पहनने से पहले कटे हुए स्थान पर टेलकाम पाउडर लगाना ना भूलें, ऐसा करने से आपको होने वाले दर्द से राहत मिलेगी। अगर आप मोज़े पहन रहे हैं तो एक बात का जरुर ध्यान रखें कि आपके पैर पूरी तरह से सूखे होने चाहिए।

*- मोटे मोज़े:

जूते पहनने से पहले मोटे मोज़े का इस्तेमाल करें। अगर आपके जूते ज्यादा टाइट हैं तो उन्हें किसी चीज से गर्म करें उसके बाद उन्हें पहनकर तब तक चलते रहें जब तक वह पूरी तरह से ठंढे ना हो जाएँ। आपको बता दें यह प्रक्रिया आप सिर्फ चमड़े के जूते पर अपना सकते हैं।

*- सिलिकॉन इनसोल:

बाजार में बहुत तरह के सिलिकॉन इनसोल मिलते हैं, जब भी आपका पैर जूते से कट जाए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। सिलिकॉन इनसोल को प्रभावित जगह पर रखें, इससे आपके पैर नहीं कटेंगे और आपको दर्द भी नहीं होगा।

*- बर्फ:

जब भी आपको लगे की आपके जूते टाइट हैं तो आप एक प्लास्टिक बैग में पानी भरकर उसे जूते में डाल दें। अब अपने जूते को आप फ्रीजर में रख दें। सुबह आपके जूते चौड़े हो जायेंगे।

*- मॉइस्चराइज़र क्रीम:

अगर आपके पास चमड़े का जूता है और उससे आपका पैर कटता है तो उसमे रात के समय मॉइस्चराइज़र क्रीम लगाकर छोड़ दें। सुबह आपके जूते मुलायम मिलेंगे।

*- आलू:

अगर आपके जूते आपके पैर काटते हैं तो एक साफ़ आलू लेकर अपने जूते में रख दें। सुबह आप आलू निकलकर जूता साफ़ कर दें। अगली बार पहनने पर जूते से आपका पैर नहीं कटेगा।

Back to top button