विशेष

दिवाली की रात उल्लू दिखे तो समझें घर पधारी हैं माता लक्ष्मी, इन 3 जीवों का भी दिखना होता है शुभ

कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है. इस बार पूरे भारतवर्ष में 27 अक्टूबर को दिवाली मनाई जायेगी. दिवाली को लेकर लोग अभी से अपने घरों की साफ़-सफाई में जुट गए हैं. सब चाहते हैं कि दिवाली में उनके घर का कोना-कोना साफ़ दिखे. शायद आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा होगा कि ऐसा लोग क्यों करते हैं? हिंदू मान्यता के अनुसार माता लक्ष्मी उन्हीं घरों में जाती हैं जिस घर का कोना-कोना साफ़ होता है. इसके अलावा यह भी माना जाता है कि दिवाली की रात जो घर रौशनी से चमकता है, माता लक्ष्मी का आगमन भी उसी घर में होता है. लेकिन माता लक्ष्मी का आपके घर में आगमन हुआ है या नहीं इसका पता कैसे चलेगा? दरअसल, ज्योतिष शास्त्र में ऐसे 4 संकेतों का ज़िक्र है जिससे पता चलता है कि मां लक्ष्मी का घर में आगमन हुआ है या नहीं. इन संकेतों को जानने के लिए आप भी उत्सुक होंगे. तो आईये जानते हैं दिवाली की रात ऐसे कौन से 4 जीव हैं, जिनका दिखना माता लक्ष्मी का आगमन बताया गया है.

उल्लू का दिखना

दिवाली की रात उल्लू का दिखना बेहद शुभ माना जाता है. दिवाली की रात माता लक्ष्मी का वाहन उल्लू कहीं भी दिख जाए तो यह समझ जाएं कि माता लक्ष्मी की आप पर विशेष कृपा है. आप ऐसा समझ सकते हैं कि आने वाले दिनों में धनवर्षा होने वाली है. संयोग से ही उल्लू का दिखना शुभ माना जाता है.

चूहा का दिखना

चूहा वैसे तो कई घरों में अपना आतंक मचाते ही रहते हैं. लेकिन दिवाली की रात अगर घर में कहीं भी चूहा दिखे तो समझ जाएं कि यह माता लक्ष्मी के रूप में आया है. चूहा दिखने का मतलब आपके घर में पूरे साल सुख-शांति और समृद्धि बनी रहेगी. आने वाले समय में धन की समस्या बहुत हद तक दूर हो जायेगी. इसे सौभाग्य का संकेतक भी माना जाता है.

छछूंदर का दिखना

छछूंदर चूहे जैसे ही दिखते हैं. लेकिन साइज़ में यह उनसे बड़े और डरावने होते हैं. दिवाली की रात छछूंदर का दिखना महज़ संयोग ही नहीं है. इस रात अगर छछूंदर दिख जाए तो यह भाग्य उदय का संकेतक होता है. इसके दिखने पर समझ जाना चाहिए कि आप बेहद भाग्यशाली हैं और धन से जुड़ी आपकी सारी समस्याएं खत्म होने वाली हैं.

छिपकली का दिखना

घर की दीवारों पर अक्सर छिपकलियां देखने को मिलती हैं. लेकिन दिवाली की रात छिपकली का दिखाई देना भी शुभ संकेत होता है. माना जाता है कि छिपकली का घर में आना मां लक्ष्मी के आने का संकेत है. दिवाली की रात छिपकली दिखने पर पूरे साल आने वाली समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

पढ़ें- नवरात्रि में हथेलियों पर रखे माँ लक्ष्मी और करे ये ख़ास उपाय, धनवान बनने से कोई नहीं रोक पाएगा

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button