अध्यात्म

नवरात्रि में हथेलियों पर रखे माँ लक्ष्मी और करे ये ख़ास उपाय, धनवान बनने से कोई नहीं रोक पाएगा

29 सितंबर रविवार से नवरात्रि का आरंभ हो रहा हैं. हर साल की तरह इस साल भी पूरा देश इस त्यौहार को धूमधाम से मानाने के लिए तैयारियों में लग चूका हैं. कहीं माता रानी को स्थापित करने के लिए मंडल सज रहे हैं तो कोई गरबों की प्रैक्टिस कर रहा हैं. नवरात्रि के नौ दिनों में हम माता रानी के अलग अलग रूपों की पूजा पाठ करते हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि नवरात्रि में माता रानी पृथ्वी पर भ्रमण के लिए निकलती हैं. ऐसे में उनसे जो भी मनोकामना मांगे वो पूरी होती हैं. नवरात्रि में सभी माताओं के साथ माँ लक्ष्मी का भी अपना महत्त्व होता हैं. धन की देवी लक्ष्मीजी इन दिनों बेहद अच्छे मूड में रहती हैं. इसलिए यदि आप नवरात्रि में माँ लक्ष्मी का एक ख़ास उपाय करते हैं तो आपको धन की कभी कोई कमी नहीं होगी.

इस उपाय को आप नवरात्रि के किसी भी दिन कर सकते हैं. इसके लिए आप नवरात्रि में सुबह जल्दी उठ कर स्नान कर ले. इसके बाद पीले रंग के कपड़े पहने. इसके बद अपने दोनों हाथो की हथेलियों को मिला इसके ऊपर एक सिक्का रखे. अब माँ लक्ष्मी की एक छोटी मूर्ति या तस्वीर ले. इसे आप इस सिक्के के ऊपर अपनी हथेली में सम्मानपूर्व रखे. इसके बाद अपने घर के अंदर ये मंत्र बोलते हुए घुमे. ध्यान रहे आपको अपने घर के हर कमरे में जाना हैं. यहाँ तक कि आप छत और आँगन में भी जाए. जब तक आप पुरे घर का भ्रमण करते रहेंगे तब तक अपने मुंह से ये मंत्र का जाप करते रहे – ॐ ह्रीं ह्रीं श्री लक्ष्मी वासुदेवाय नम.

यदि संभव हो तो आपके पीछे घर के एक दुसरे सदस्य को हाथ में गंगाजल लेते हुए चलने के लिए कहे. इस दौरान आप जहाँ जहाँ जाएंगे वहां वहां आपको गंगाजल छिड़कना होगा. इस तरह आपका पूरा घर सकारात्मक उर्जा से भर जाएगा और साथ ही उसे माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद भी परत होगा. जब आपका गृह भ्रमण ख़त्म हो जाए तो माँ लक्ष्मी को अपने हाथो से उतर पूजा स्थल पर रख दे. अब आप ने जो सिक्का हाथ में लिया था उसे भी माँ लक्ष्मी के पास रखे. इस सिक्के और लक्ष्मीजी दोनों की पूजा करे. अब आरती करे. अंत में माता रानी के सामने हाथ जोड़ और माथा टेक अपनी धन संबंधित समस्या बताए. इसके बाद उस सिक्के को घर की तिजोरी में रख दे. इससे आपको कभी धन की कमी नहीं होगी. साथ ही आपके भाग्य खुल जाएंगे. इसका लाभ घर के सभी सदस्यों को होगा. इतना ही नहीं घर में दरिद्रता तानी गरीबी भी नहीं आएगी.

हमें उम्मीद हैं कि आपको माँ लक्ष्मी का ये उपाय जरूर पसंद आया होगा. कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों संग साझा जरूर करे. आप इसे जितना अधिक शेयर करेंगे उतने ही ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकेंगे. इसके साथ ही नवरात्रि से संबंधित और भी उपायों के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहे. इस पूरी नवरात्रि हम आपको कई अच्छे और रोचक उपाय और जानकारी देते रहेंगे. जय माता दी.

Back to top button