दिलचस्प

8वें वर्ष भी मुकेश अंबानी बने देश के सबसे अमीर शख्स, दौलत इतनी कि उठा लें पाकिस्तान का खर्चा

हर आदमी अमीर बनना चाहता है जिसके लिए वे कई तरह के काम करता है लेकिन मन मुताबिक मुनाफा नहीं हो पाता है। मगर फिर भी पैसा बढ़े ये हर कोई चाहता है लेकिन प्राइवेट नौकरियों में मेहनत ज्यादा है और सैलरी कम ही मिलती है। मगर जब कोई सफल बनने की ठानता है फिर उसे कोई भी नहीं रोक सकता आगे बढ़ने से और ऐसा ही कई साल पहले स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी ने किया था और उनके बिजनेस को उनके बेटे मुकेश अंबानी ने खूब बढ़ाया। इस बार 8वें वर्ष भी मुकेश अंबानी बने देश के सबसे अमीर शख्स, इनकी दौलत इतनी है कि एक छोटे देश का खर्चा उठा सकते हैं।

8वें वर्ष भी मुकेश अंबानी बने देश के सबसे अमीर शख्स

रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 8वीं बार भारत के सबसे अमीर आदमी बने हैं। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 3 लाख 80 हजार 700 करोड़ रुपये बताई गई है। आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक लंदन में रहने वाले एसपी हिंदुजा और उनका परिवार 1 लाख 86 हजार 500 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ बने भारत के दूसरे अमीर आदमी। वहीं तीसके स्थान पर 1 लाख 17 हजार 100 करोड़ की संपत्ति के साथ विप्रो के अजीम प्रेम भी भारतीय रईसों में आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के मुकाबले इस साल 1 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति से ज्यादा वाले भारतीयों की संख्या 831 से बढ़कर 953 हो गई है, जबकि अमेरिकी डॉलर के मूल्य में अरबपतियों की संख्या 141 से घटकर सिर्फ 138 रह गई।


रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि देश के 25 सबसे ज्यादा अमीर लोगों की कुल संपत्ति का भारत की जीडीपी के 10 फीसदी के बराबर है। वहीं 1 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति रखने वाले 953 अमीरों की कुल संपत्ति देश की 27 फीसदी जीडीपी के बराबर बताई गई है। भारतीय अमीरों की लिस्ट में लक्ष्मी मित्तल 1 लाख 7 हजार 300 करोड़ की संपत्ति के साथ चौथे नंबर पर और 94 हजार 500 करोड़ के साथ गौतम अडाणी पांचवें नंबर पर आए हैं। वहीं 94 हजार 100 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ अदय कोटक छठे नंबर, साइरस पूनावाला 88 हजार 800 करोड़ रुपए के साथ सातवें नंबर पर लिस्टेड हैं। साइरस पल्लोनजी मिस्त्री 76 हजार 800 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ आठवें नंबर पर, शापोरजी पल्लोनजी 76 हजार 800 करोड़ के साथ नौवें और 71 हजार 500 करोड़ के साथ दिलीप सांघवी दसवें स्थान पर लिस्टेड हैं।

Back to top button