अध्यात्म

शारदीय नवरात्रि के दौरान राम जी ने की थी मां दुर्गा की पूजा, पढ़ें पूरी कथा

शारदीय नवरात्रि को उत्साह के साथ मनाया जाता है और ये नवरात्रि हर साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष को आते हैं। शारदीय नवरात्रि के दौरान मां के नौ रुपों का पूजन किया जाता है और हर रूप का पूजन अलग तरीके से होता है। शारदीय नवरात्रि खत्म होने के अगले ही दिन विजयदशमी का पर्व आता है और इस दिन दशहरा मनाया जाता है। शारदीय नवरात्रि बेहद ही खास होते हैं और इनको मनाने के पीछे एक कथा भी जुड़ी हुई है। जो कि इस तरह से है।

तो इस वजह से मनाए जाते हैं शारदीय नवरात्रि

राम भगवान को 14 साल का वनवास दिया गया था और राम जी अपने पिता के कहने पर अपना राज्य छोड़ वनवास पर चले गए थे। राम जी के साथ उनका भाई लक्ष्मण और पत्नी सीता भी वनवास पर गए थे। वहीं वनवास के दौरान ही सीता जी का अपहरण रावण ने छल से कर लिया था। सीता जी को रावण की कैद से रिहा करवाने के लिए राम जी और लक्ष्मण ने लंका जाने का फैसला लिया। वहीं इसी दौरान राम जी की मुलाकात हनुमान से भी हुई और राम जी ने रावण से युद्ध करने के लिए हनुमान जी की मदद से एक वानर सेना तैयार की।

ऐसा कहा जाता है कि रावण से युद्ध करने से पहले राम जी ने दुर्गा मां की नौ दिनों तक पूजा की थी और नौवें दिन हवन किया था। राम जी की पूजा से खुश होकर दुर्गा मां ने राम जी को विजय रहने का आशीर्वाद दिया था। ये आशीर्वाद पाने के अगले दिन ही राम जी ने रावण से युद्ध किया था और इस युद्ध को जीत लिया था। तभी से इन नवरात्रि को धूमधास से मनाया जाने लगा और इस नवरात्रि को महानवरात्रि कहा जाने लगा।

नवरात्रि 2019

इस साल शारदीय नवरात्रि 29 सितंबर से आरंभ हो रहे हैं और जो कि 10 दिनों का रहने वाले हैं। इस बार विजया दशमी का पर्व आठ अक्टूबर के दिन आ रहा है। शारदीय नवरात्रि के दौरान मां की पूजा आप जरूर करें। दुर्गा मां की पूजा करने से मां आपकी हर कामना को पूर्ण कर देंगी।

नवरात्रि पूजन विधि

  • आप नवरात्रि के पहले दिन अपने घर में माता की चौकी की स्थापना कर दें। चौकी पर मां की मूर्ति, कलश, पूजा की समाग्री और अन्य तरह की चीजे रख दें। पूजा शुरू करने से पहले आप पूजा क्यों कर रहे हैं, इस बाता का संकल्प अपने मन में ले लें।
  • संकल्प लेने के बाद आप मां के सामने घी का दीपक जला दें।
  • दीपक जलाने के बाद आप दुर्गा मां से जुड़े पाठों को पढ़ना शुरू कर दें।
  • आप नौ दिनों तक इसी तरह से पूजा करें और मां से जुड़े पाठों को पढ़ें।
  • वहीं नौंवे दिन आप हवन कर अपनी पूजा पूरी कर लें और कन्या की भोजन करवा लें।

नौ दिनों तक जो लोग सच्चे मन से मां दुर्गा की पूजा करते हैं उन लोगों की हर कामना को मां पूरा कर देती हैं। इसलिए आप शारदीय नवरात्रि के दौरान मां की पूजा जरूर करें।

Back to top button