अध्यात्म

दशहरे पर पढ़ें हनुमान चालीसा का पाठ, दीपावली पर करें लक्ष्मी मां का शंख से अभिषेक

इस साल अक्टूबर महीने में कई सारे पर्व आ रहे हैं और ये सभी पर्व हिंदू धर्म में खास महत्व रखते हैं। इन पर्वों के दौरान अगर आप नीचे बताए गए विशेष उपाय करते हैं तो आप पर भगवान की कृपा बन जाएगी और आपकी हर कामना पूर्ण हो जाएगी। तो आइए जानते हैं कौन सा पर्व किस दिन आ रहा है और आप उस दिन किस भगवान की पूजा करें।

दुर्गा अष्टमी

इस बार 6 अक्टूबर यानी रविवार को दुर्गा अष्टमी आ रही है। दुर्गा अष्टमी के दिन आप अपनी कुल देवी और मां दुर्गा की पूजा जरूर करें। मां दुर्गा की पूजा करने से मां प्रसन्न हो जाती हैं और सारे कष्टों को दूर कर देती हैं।

विजयादशमी

विजयादशमी इस बार 8 अक्टूबर को आ रही है और इस दिन लोगों द्वारा श्रीराम और राम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि विजयादशमी के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना उत्तम होता है और इस दिन हनुमान चालीसा पढ़ने से भय और दुश्मनों पर जीत होती है ।

पापांकुशा एकादशी

पापांकुशा एकादशी 9 अक्टूबर के दिन पड़ रही है और इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करना और इनका व्रत करना उत्तम फल देता है। इसलिए आप 9 तारीख को भगवान विष्णु की पूजा जरूर करें।

शरद पूर्णिमा

शरद पूर्णिमा को कोजागरी पूर्णिमा भी कहा जाता है और इस बार शरद पूर्णिमा 13 अक्टूबर को आ रही है। इस दिन चांद की किरणों में खीर रखी जाती है और ऐसा कहा जाता है कि इस खीर को खाने से सभी रोग दूर हो जाते हैं। इसके अलावा इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा भी की जाती है।

करवा चौथ

करवा चौथ  सुहागिनों का त्योहार है और ये त्योहार  17 अक्टूबर को आ रहा है। इस दिन महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखती हैं और दिन भर निर्जल रहती हैं। रात को चंद्र देखकर ये व्रत तोड़ा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि ये व्रत रखने से पति की आयु लंबी हो जाती है।

धनतेरस

25 अक्टूबर को धनतेरस का पर्व आ रहा है और इस दिन बर्तन, सोना या चांदी खरीदना उत्तम माना जाता है। इस दिन महालक्ष्मी और भगवान धनंवतरि की पूजा की जाती है। वहीं 26 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी आ रही है और इस दिन भगवान यमराज की पूजा की जाती है।

दीपावली

दीपावली का पर्व 27 अक्टूबर को आ रहा है और इस पर्व के दौरान आप देवी लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा जरूर करें। इस दिन मां की पूजा करने से जीवन में धन की कभी भी कमी नहीं होती है। इसलिए आप दीपावली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करें और शंख से मां का अभिषेक करें।

गोवर्धन पूजा

गोवर्धन पूजा दीपवाली के अगले दिन आती है और इस दिन गोवर्धन पर्वत की पूजा की जाती है। लोगों द्वारा गोवर्धन पूजा करने के लिए गोबर की मदद से गोवर्धन पर्वत बनाया जाता है और फिर इसकी पूजा की जाती है।

भाई दूज

भाई दूज बहन और भाई का पर्व होता है और इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर लाल धागा बांधती है। ऐसा कहा जाता है कि इस तिथि पर यमराज अपनी बहन यमुना से मिलने के लिए उनके घर गए थे। ये दिन भाई-बहन को समर्पित होता है और इस साल ये पर्व 29 अक्टूबर को  आ रहा है।

Back to top button