स्वास्थ्य

पेट के रोगों को मिनटों में दूर करे ‘सर्पगंधा’ का पौधा, जानें इस पौधे से जुड़े फायदे

सर्पगंधा एक औषधियां पौधा है और इस पौधे को आयुर्वेद में बेहद ही गुणकारी माना जाता है। आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में सर्पगंधा का प्रयोग किया जाता है और इसकी मदद से सुंदर त्वचा भी पाई जा सकती हैं। इस पौधे की मदद से सांपों का जहर भी उतारा जा सकता है और यहीं वजह है कि इस पौधे का नाम सर्पगंधा रखा गया है। सर्पगंधा के साथ और क्या-क्या फायदे जुड़े हुए हैं वो इस प्रकार हैं।

सर्पगंधा के फायदे –

हाई ब्लड प्रेशर हो रही

हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक बीमारी होती है और इसकी वजह से हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी अन्य बीमारी शरीर को लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी होता है कि आपका ब्लड प्रेशर ना बढ़े और हमेशा सही लेवल में बना रहा। वहीं जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वो सर्पगंधा की मदद से इस रोग को सही कर सकते हैं।आयुर्वेद के अनुसार सर्पगंधा की जड़ों का चूर्ण खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और इस बीमारी से निजात मिल जाती है।

कितनी मात्रा में ले चूर्ण

आप इसका चूर्ण 3-5 ग्राम मात्रा में खा सकते है। इसका चूर्ण कड़वा होता है। इसलिए आप चाहें तो इसके अंदर चीनी का पाउडर मिला कर इसका सेवन भी कर सकते है।

अनिद्रा हो सही

नींद ना आने की बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए सर्पगंधा बेहद ही लाभकारी होता है और इसे खाने से अनिद्रा का रोग सही हो जाता है। इसलिए जिन लोगों को नींद नहीं आती है वो लोग इस पौधे का चूर्ण खा लें। इसका चूर्ण खाने से आपको अच्छी नींद आने लग जाएगा।

पेट के रोग हो सही

कब्ज, गैस, पेट में दर्द होना और इत्यादि पेट से जुड़े रोगों को सही करने में सर्पगंधा कारगर साबित होता है और इसे खाने से पेट की बीमारियां सही हो जाती हैं। अगर आपका पेट सही नहीं रहता है और आसानी से खराब हो जाता है तो आप सर्पगंधा का काढ़ा पी लें। इसका काढ़ा पीने से आपका पेट एकदम सही हो जाएगा।

ऐसे तैयार करें इसका काढ़ा

– सर्पगंधा की जड़ों को आप अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद इसकी जड़ों के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। एक बर्तन में एक लीटर पानी डाल दें और इस पानी को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इसके बाद इस पानी के अंदर आप जड़ों को डाल दें।

– जब ये पानी उबलकर आधा रहे जाए तो गैस को बंद कर दें और पानी को छान लें। इस पानी में आधा चम्मच काला नमक, 1 चम्मच चीनी और नींबू का रस मिला दें। आपका काढ़ा तैयार है।

कितनी बार पीएं

सर्पगंधा का काढ़ा आप दिन में 3-4 बार पी सकते हैं और ये काढ़ा पीने से आपका पेट सही हो जाएगा। हालांकि आप इस काढ़े को दो दिन से अधिक ना पीएं। क्योंकि अधिक काढ़ा पीने से पेट खराब भी हो सकता है।

सर्पगंधा के फायदे पढ़ने के बाद आप इस औषधियां पौधे का प्रयोग जरूर करें। ये बेहद ही लाभकारी पौधा है।

Back to top button