विशेष

पैर खो दिए फिर भी नहीं टुटा होसला, फेशन शो, जिम और स्टंट से जीता लोगो का दिल, देखे Video

जिंदगी में बेशक हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता हैं. अब ऐसे में आपके पास दो आप्शन होते हैं. पहला कि आप उदास होकर हाथ पे हाथ धरे बैठे रहे और इसे ही अपनी नियति मान ले और दूसरा की आप इस चुनौती को स्वीकार करे और इसका सामना करते हुए कोई हल खोजे. आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जो फेशन की दुनियां में चर्चा का विषय बनी हुई हैं. 9 साल की ये लड़की इसलिए भी स्पेशल हैं क्योंकि इसके घुटने के नीचे के दोनों पैर नहीं हैं. ऐसे में ये चलने फिरने के लिए नकली पैरो का सहारा लेती हैं. हालाँकि ये इन नकली पैरो से सिर्फ चलती ही नहीं हैं बल्कि कई तरह के स्टंट और जिम वर्कआउट भी कर लेती हैं.

इनसे मिलिए. ये हैं डेजीमे दिमेत्रे. जैसा कि आप तस्वीर में देख सकते हैं डेसीमे के दोनों पैर नकली हैं. दरअसल जब वो 18 महीने की थी तब उनका घुटने के नीचे वाला हिस्सा इन्फेक्शन की चपेट में आ गया था. ऐसे में इसे इन्फेक्शन को बॉडी के बाकी हिस्से में फैलने से रोकने के लिए डेसीमे के दोनों पैर काटने पड़े. हालाँकि इसके बावजूद डेजीमे के पेरेंट्स ने हार नहीं मानी. बल्कि उनके पिता ने तो अपनी बच्ची को इस कदर रेडी किया कि आज वो दुनियां भर में नाम कमा रही हैं. डेजीमे पहली ऐसी मॉडल बन गई हैं जो Double Amputee होने पर भी पेरिस फैशन वीक में वॉक कर सकी. जरा पहले आप ये विडियो देख लीजिये फिर हम आपको इस बच्ची का स्टंट और जिम वर्कआउट भी दिखाते हैं.

जैसा कि आप ने देखा पैरो के ना होने के बावजूद इस दिव्यांग बच्ची ने कितने आत्मविश्वास के साथ और कितना शानदार तरीके से रैंप वाक किया. दरअसल डेसीमे ने बचपन से ही खुद को इस नए तरीके से जीने के लिए तैयार कर रखा था. पहले उसने चलना सिखा और फिर दौड़ना और जम्प मारना भी सिखा. अब तो वो जिम में जाकर सारे वर्कआउट भी आराम से कर लेती हैं.

इतना ही नहीं ट्रेडमिल पर दौड़ भी सकती हैं. डेसीमे को जो कोई भी देखता हैं उसका फैन बन जाता हैं. वो हम सभी के लिए एक प्रेरणा हैं. हम कई बार आलस के चक्कर में किसी काम को ना करने का बहाना ढूंढते रहते हैं लेकिन डेसीमे ने तो मुशील हालातों में भी खुद को साबित कर के दिखा दिया. लोग डेसीमे के फैन बन गए हैं. कुछ तो उससे मिलने पर साथ में फोटो भी खिचवाते हैं.

डेजीमे पिछले 11 महीनो से मॉडलिंग भी कर रही है. हाल ही में उनका एक फोटोशूट भी वायरल हो चूका हैं. इन्स्टाग्राम पर वो अपनी निजी जिंदगी की तस्वीरें भी साझा करती रहती हैं. यदि आपको इस बच्ची का जोश और होसला पसंद आया तो आप भी उसे वहां @daisymay_demetre पर फॉलो कर सकते हैं.

डेजीमे को अपनी काबिलियत के लिए प्राइड ऑफ बर्मिंघम अवॉर्डस के दौरान Child Of Courage से सम्मानित भी किया जा चूका हैं. आज वो लाखों दिव्यांग बच्चों के लिए एक प्रेरणा हैं.

Back to top button