बॉलीवुड

कभी मुमताज के प्यार में पागल थे रोमांस के किंग, पत्नी नहीं बना पाने का हमेशा रहा मलाल

बॉलीवुड में बहुत से किस्से हैं जो आम लोगों को पता होते हैं लेकिन कुछ सितारों के बारे में हमें पता नहीं होता। फिल्मी सितारों में बहुत सारी बातें हमारे सामने आ जाती हैं लेकिन कुछ बिल्कुल दब जाती हैं, जैसे कि क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड के किंग ऑफ रोमांस यानी रोमांटिक फिल्में बनाने के बेताज बादशाह दिवंगत यश चोपड़ा का क्रेज पहले एक्ट्रेस मुमताज के ऊपर बहुत ज्यादा था। कभी मुमताज के प्यार में पागल थे रोमांस के किंग, मगर कुछ बात ना बन पाने के कारण वे इनसे शादी नहीं कर पाए।

कभी मुमताज के प्यार में पागल थे रोमांस के किंग

फिल्म निर्माता-निर्देशक यश चोपड़ा बॉलीवुड के सबसे दमदार फिल्ममेकर थे। इन्होंने अमिताभ बच्चन को एंग्री यंग मैन तो शाहरुख खान को रोमांस करना सिखाया था। यश चोपड़ा ने यशराज फिल्म्स का निर्माण किया था और उससे पहले वे अपने भाई बी.आर.चोपडा के बैनर तले काम करते थे। एक अलग ही दौर था जब यश चोपड़ा की अलग-अलग कहानियों पर आधारित फिल्में बैक-टू-बैक आती थीं और लोग इनके फैन थे। मगर 21 अक्टूबर, 2012 को इनका निधन डेंगू हो जाने के कारण हो गया था। इनकी आखिरी फिल्म जब तक है जान थी और इनका आखिरी इंटरव्यू भी शाहरुख खान ने ही लिया था जिन्हें यश अपना बेटा मानते थे।

इसके अलावा यश चोपड़ा की कुछ पर्सनल लाइफ भी सुर्खियों में रहा करती थी। 60-70 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज का स्टारडम वाला रिकॉर्ड कभी कोई एक्ट्रेस नहीं तोड़ पाई। उनकी अदा, स्टाइल और एक्टिंग का मुकाबला कभी हो ही नहीं पाया। मगर शायद ही आप जानते हों कि उनके लिए लाखों दिल धड़कते थे और उनमें से यश चोपड़ा का दिल भी शुमार था।

ऐसा कहा जाता है कि ये दोनों शादी का मन भी बना चुके थे और उस समय दोनो ही सिंगल थे और बहुत समय दोनों ने साथ में गुजारा। यश चोपड़ा तो मुमताज के इतने बड़े दीवाने बन गए थे कि उन्होंने फिल्म आदमी और इंसान में सायरा बानों की जगह मुमताज को कास्ट कर लिया था। सायरा बानो फिल्म में लीड एक्ट्रेस के तौर पर थीं और मुमताज को साइड एक्ट्रेस का रोल मिला क्योंकि सायरा बानों ने फिल्म करने से मना नहीं किया था और सायरा के पति दिलीप यश चोपडा की कमजोरी हुआ करते थे। इस फिल्म के जरिए यश चोपड़ा से मुमताज की रोज मुलाकातें होने लगीं जो यश जी को अच्छी लगती थीं। इस बात का खुलासा खुद यश चोपड़ा ने अपने एक इंटरव्यू में किया था।

इसके बाद मुमताज और यश चोपड़ा का सिलसिला चल पड़ा और दोनों के प्यार को देखते हुए यश के बड़े भाई बी आर चोपड़ा मुमताज के घर रिश्ता लेकर भी गए लेकिन उस समय बात नहीं बन पाई। मुमताज का करियर ऊंचाईंयों पर था और वे शादी नहीं करना चाहती थीं मुमताज ने करियर के लिए यश चोपड़ा के शादी का प्रस्ताव उस समय स्वीकार नहीं किया और उनका रिश्ता वहीं खत्म हो गया।

इसके बाद यश चोपड़ा ने पामेरा सिंह के साथ शादी की जबकि मुमताज अपने करियर पर ध्यान देने लीग और इसके बाद उनकी जोड़ी राजेश खन्ना के साथ खूब जमी। मुमताज उस दौर की सुपरस्टार थीं लेकिन अपने करियर के ऊंचाईं पर पहुंचने के कुछ समय बाद ही उन्होने बिजनेसमैन के साथ शादी करके इंडस्ट्री ही छोड़ दी।

Back to top button