दिलचस्प

कामयाबी मंत्र: गलत चीजों के पीछे भागने की जगह अपना काम ईमानदारी से करें

एक किसान बेहद ही गरीब हुआ करता था और मेहनत करने के बाद भी इस किसान की गरीबी कम होने का नाम नहीं लेती थी। एक दिन ये किसान एक संत के पास गया और इस किसान ने संत को बताया कि मेहनत करने के बाद भी मेरी गरीबी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है, जबकि उसके अन्य साथी अमीर हो गए हैं। किसान की बात सुन संत ने उससे कहा, मेरे पास तुम्हारी इस समस्या का हल है और मैं कल तुम्हारे घर आकर तुम्हें इस समस्या का समाधान दूंगा।

अगले दिन किसान संत का इंतजार करता रहा, लेकिन संत उसके घर नहीं आया। वहीं कुछ दिन गुजर जाने के बाद संत एक दिन किसान के घर आ गया। हालांकि उस समय किसान घर में नहीं था। किसान की पत्नी ने संत का स्वागत अच्छे से किया और संत से कहा, मेरे पति खेत में हैं। मैं अभी आपके आने का संदेश उनके पास भेजवा देती हूं। किसान की पत्नी ने तुरंत अपने बच्चों को कहा कि वो खेत में जाकर अपने पिता को बता दें कि संत घर आ गए हैं। किसान को जैसे ही संत के आने के बात पता चली वो तुरंत खेतों में अपना काम छोड़ अपने घर आ गया।

किसान के साथ उसका एक पालतू कुत्ता भी था। संत ने जब कुत्ते को देखा तो कुत्ता जोर- जोर से हांफ रहा था। कुत्ते की ये हालात देख संत ने किसान से कहा, क्या तुम्हारा खेते बेहद ही दूर है ? किसान ने हंसते हुए संत से कहा नहीं मेरा खेत पास में ही। लेकिन आपको ऐसा क्यों लगा की मेरा खेत दूर है?

संत ने किसान से कहा, तुम्हारा कुत्ता बुरी तरह से थका हुआ है। इसलिए मुझे लगा की तुम्हारा खेत शायद दूर होगा। लेकिन मैं इस सोच में हूं कि अगर तुम्हारा खेत पास में ही है तो तुम्हारा ये कुत्ता क्यों इतना थका हुआ है ? किसान ने संत को बताया, मेरा कुत्ता इसलिए थका है क्योंकि ये सीधे रास्ते से चलकर घर नहीं आता है। रास्ते के दौरान जब इसे अन्य कुत्ते दिख जाते हैं तो ये उनके पीछे भागना शुरू कर देता है और फिर वापस मेरे पास आ जाता है। पूरे रास्ते ये यही करता रहता है और इसके कारण ही ये थक जाता है।

किसान की ये बात सुनकर संत ने किसान से कहा, ठीक यही स्थिति तु्म्हारे साथ भी है। तुमने मेरे से कुछ दिनों पहले एक प्रश्न किया था कि तुम मेहनत करने के बाद भी गरीब हो और तुम्हारे साथी अमीर होते जा रहे हैं। दरअसल तुम्हारे साथियों ने अपने जीवन में एक लक्ष्य बनाया हुआ है और वो उसी लक्ष्य का पीछा कर रहे हैं और यहीं कारण है कि वो अपने जीवन में कामयाब हैं। मगर तुम अपने लक्ष्य को हासिल करने की जगह दूसरों की चीजों को देखकर परेशान हो रहे हो और अपने रास्ते से भटक रहे हो। तुम बस अपना काम ईमानदारी से करो और गलत चीजों के पीछे ना भागनो। ऐसा करने से तुम भी अपना लक्ष्य हासिल कर लो गे।

Back to top button