रिलेशनशिप्स

बेटे का रिश्ता तय करने के दौरान माता-पिता के मन में चलती हैं ये 10 बातें, लड़की वाले जरूर पढ़े

लड़का जैसे ही जवानी की दहलीज पर कदम रखता हैं उसके माता पिता शादी करने और घर में बहू लाने के सपने देखने लगते हैं. लड़के से ज्यादा उसके माता पिता को अपनी होने वाली बहू को लेकर डाउट होते हैं. ऐसे में जब भी वो अपने लाडले बेटे का रिश्ता तय करते हैं तो कई तरह के विचार मन में लाते हैं. कुछ तो इस दौरान अपने लेवल पर चेकिंग भी करते हैं. मसलन उनके बेटे के लिए ये लड़की सही हैं या नहीं.

1. माँ को टेंशन रहता हैं कि उसकी आने वाली बहू पता नहीं कैसी होगी? कहीं वो मेरे बेटे के कान ना भर दे. मेरी उस से दूरियां ना बड़ा दे.

2. अक्सर देखा जाता हैं कि बहू के आने के बाद घर का बंटवारा हो जाता हैं. ऐसे में माता पिता को ये भी चिंता होती हैं कि कहीं ये लड़की घर में कलह की वजह तो नहीं बनेगी.

3. घर के काम काज में लड़की कितनी माहिर हैं ये भी लड़के वाले जरूर देखते हैं. हालाँकि ये अपना अपना प्रिफरेंस रहता हैं. किसी को गृह कार्य में दक्ष कन्या चाहिए तो कोई अन्य गुणों को ज्यादा महत्त्व देता हैं.

4. लड़की का बातचीत का तरीका कैसा हैं, वो कितनी आज्ञाकारी और संस्कारी हैं ये भी लड़के वाले चेक करते हैं.

5. लड़की वर्तमान में सिंगल हैं या नहीं? कहीं उसका बॉयफ्रेंड तो नहीं हैं? क्या वो ये शादी अपनी मर्जी से कर रही हैं या फिर परिवार वालो के दबाव में आकार हाँ बोल रही हैं. ये विचार भी हर माता पिता के मन में आते हैं.

6. कुछ लड़के वाले यह भी जानना चाहते हैं कि लड़की शादी के बाद नौकरी करेगी या नहीं. और यदि करती हैं तो किस सिटी में करेगी और किस टाइप की करेगी. मसलन किसी को नौकरी वाली बहू चाहिए तो कोई जॉब करना पसंद नहीं करता हैं. वहीं कुछ चाहते हैं कि उनकी बहू कोई विशेष टाइप की जॉब ना करे. वहीं कुछ बहू को नौकरी करने सिटी से बाहर नहीं जाने देते हैं. इसलिए उसकी नौकरी को लेकर विचार जरूर आता हैं.

7. लड़की कितनी मॉडर्न हैं और शादी के बाद किस तरह के कपड़े पहनेगी, ये विचार भी कुछ पुरानी सोच के लड़के वालो के मन में आता हैं. खासकर जहाँ घर में बहुओं को साड़ी के अलावा कुछ और मॉडर्न ऑउटफिट पहनने की इजाजत नहीं हैं.

8. लड़की की सुंदरता असली हैं या उसने ढेर सारा मेकअप कर रखा हैं, ये बातें भी लड़के वाले सोचते हैं. कुछ लोगो की सोच होती हैं कि उन्हें अपने घर की शान बढ़ने के लिए सिर्फ सुंदर बहू ही चाहिए होती हैं. ये गलत बात हैं लेकिन कुछ लड़के वाले ऐसा ही सोचते हैं.

9. लड़की के शौक क्या क्या हैं ये भी लड़के के माता पिता जानना चाहते हैं. इससे वो अंदाजा लगाते हैं कि लड़की उनके घर के माहोल में और बेटे के साथ एडजस्ट कर पाएगी या नहीं.

10. लड़की का असली नेचर क्या हैं? क्या वो अभी जैसी शांत दिख रही हैं वैसी ही हैं? या फिर बहुत जुबान चलाती हैं और गुस्से वाली हैं. ये डाउट भी लड़के वालो के मन में बना ही रहता हैं.

Back to top button