विशेष

क्या आपके हकलाने पर लोगों को आती है हंसी? आज ही आजमाएं हकलाहट दूर करने के ये 6 घरेलू उपाय

कई लोगों को बचपन से ही बोलने में दिक्कत होती है. फिर जैसे-जैसे वह बड़े होते हैं उनकी यह समस्या बढ़ने लगती है. हालांकि कुछ लोगों की यह समस्या बढती उम्र के साथ कम भी होती है. जिन लोगों को बोलने की समस्या का सामना करना पड़ता है या जिन्हें रुक-रुक कर बोलने की आदत होती है उसे अंग्रेजी में ‘stammering’ या हिंदी में ‘हकलाना’ भी कहते हैं. यह समस्या बहुत लोगों में पायी जाती है. इस समस्या से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आजकल के ज़माने में कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होना बहुत मायने रखता है और ऐसे में यदि आपको हकलाने की समस्या है तो आपका आत्मविश्वास कम हो जाता है. इस समस्या से जूझ रहे लोग डॉक्टर्स के पास भी जाते हैं लेकिन कुछ ख़ास फायदा नहीं मिलता. लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई ज़रुरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके हकलाने की समस्या को धीरे-धीरे कम या फिर बिलकुल ही खत्म कर देगा. क्या हैं वह उपाय, आईये जानते हैं.

सूखा आंवला और देसी घी

रुक-रुक कर बोलने की समस्या से परेशान लोगों को रोज़ सवेरे एक चम्मच सूखे आंवले के पाउडर और एक चम्मच देसी घी का सेवन करना चाहिए. इससे हकलाने की समस्या दूर होती है.

बादाम और मक्खन

12 बादाम को पूरी रात भिगो दें. सुबह छिलके उतार कर पीस लें. इन बादामों को 30 ग्राम मक्खन में मिलाकर खाएं. हकलाने की समस्या से जल्द छुटकारा मिलेगा.

बादाम और काली मिर्च

10 बादाम और 10 काली मिर्च को मिश्री के साथ पीस लें. अब इस मिश्रण का सेवन 10 दिन तक लगातार करें. नतीजा देखकर हैरान हो जाएंगे.

छुहारा

हकलाने की समस्या में छुहारा भी बहुत मदद करता है. इसके लिए सोने से पहले नियमित कुछ छुहारों का सेवन करें. लेकिन ध्यान रहे कि छुहारे खाने के बाद करीब 2 घंटों तक पानी नहीं पीना है. कुछ ही दिनों में फर्क दिखेगा.

सारस्वत और ब्राह्मी

इसके अलावा आप एक चम्मच सारस्वत चूरन और आधा चम्मच ब्राह्मी किरूथम शहद में मिलाकर खाएं. चावल के गोलों में इस मिश्रण को मिलाकर खाने से लाभ मिलता है. लेकिन अगर परिणाम बेहतर चाहिए तो इसका सेवन सुबह के नाश्ते में करें. आप इसे चटनी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

गाय का घी

गाय के घी का सेवन भी हकलाने की समस्या को दूर करने का सबसे सरल उपाय है. भैंस के घी की जगह गाय के घी का इस्तेमाल करें. इसके इस्तेमाल का फायदा आपको कुछ ही दिनों में नज़र आएगा.

पढ़ें- नींद में बड़बड़ाते शिखर धवन से रोहित शर्मा ने लिए मजे, वीडियो देखकर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

पढ़ें- नमक मिलाने के बाद संत ने अपने शिष्य से पूछा, क्या तुम्हें इस पानी के अंदर नमक नजर आ रहा है

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें. 

Back to top button