अध्यात्म

शारदीय नवरात्रि के दौरान पढ़ लें ये सरल मंत्र, हो जाएगी हर कामना पूरी

नवरात्रि का पर्व आज से शुरू हो गया है और इस पर्व के दौरान माता दुर्गा की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा की पूजा करने से समस्त मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं और मां की कृपा की प्राप्ति होती है। वहीं नवरात्रि के दौरान कैसे पूजा की जाए और किन मंत्रों का जाप करना लाभदायक होता है उसकी जानकारी इस प्रकार है –

नवरात्रि की पूजा विधि

  • नवरात्रि के दिन आप सुबह उठकर स्नान कर लें और इसके बाद पूजा के लिए प्रसाद बना लें। फिर आप मां की चौकी की स्थापना करें और चौकी के पास ही कलश भी स्थापित कर दें। चौकी पर मां की मूर्ति की स्थापना करने के बाद आप एक देसी घी का दीपक जला लें।
  • मां दुर्गा से जुड़े पाठ को पढ़ें और पाठ पूरा हो जाने के बाद मां दुर्गा की आरती कर लें।
  • आप रोज इसी तरह से नवरात्रि के दौरान मां की पूजा करें और आठवें दिन हवन कर कन्याओं को भोजन करवा दें।

भय हो दूर

अगर आपको किसी चीज का भय है और आप उस भय से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आप दुर्गा मां की पूजा करने के बाद ‘ॐ हं हनुमतये नम:’  मंत्र का जाप कर लें। इस मंत्र को आप 101 बार पढ़ें। ये मंत्र पढ़ने भय से मुक्ति मिल जाती है और दुर्गा मां के साथ-साथ हनुमान जी की कृपा भी बन जाती है।

कार्य हो जल्द पूरा

अगर आपका कोई कार्य पूरा नहीं हो रहा है और कार्य पूरा होने में अवरोध पैदा हो रहा है, तो आप नवरात्रि की पूजा के दौरान नीचे बताए गए मंत्र का जाप जरूर करें। इस मंत्र को पढ़ने से कार्य पूरा होने में जो भी दिक्कतें आ रही हैं वो सभी दूर हो जाएगी। इतना ही नहीं इस मंत्र को पढ़ने से धन लाभ भी होता है।

 पद्मावती माता का मंत्र :- ‘ॐ पद्मावती पद्मनेत्रे ह्रीं श्रीं लक्ष्मी प्रदायिनी मम् सर्व कार्य सिद्धि कुरु-कुरु ॐ पद्मावत्यै नमो नम:।’

चिंता हो दूर


किसी तरह की चिंता होने पर आप नीचे बताए गए मंत्र का जाप कर लें। इस मंत्र को पढ़ने से हर तरह की चिंता दूर हो जाती है और आपको हर परेशानी का हल मिल जाता है।

‘ॐ गं गणपतये नम:’

विदेश जाने के लिए

अगर आप विदेश जाने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं लेकिन कामयाब नहीं हो पा रहे हैं तो आप नीचे बताए गए मंत्र का जाप नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान करें। इस मंत्र का जाप करने से विदेश जाने में जो रुकावटें आ रही है वो खत्म में हो जाएगी।

‘ॐ श्रीं क्लीं, ह्रीं ऐं आं श्रीं महायक्षिणी सर्वैश्वर्य प्रदर्ण्ड नम:।

ऊपर बताए गए सभी मंत्र बेहद ही शक्तिशाली मंत्र हैं और आप इन मंत्रों का जाप जरूर करें। नवरात्रि के दौरान इन मंत्रों को पढ़ना उत्तम फल देता है और ये मंत्र पढ़ने से मां की कृपा बन जाती है। इन मंत्रों का जाप आप माला पर कर सकते हैं और ये मंत्र आप कम से कम 101 बार पढ़ें।

Back to top button