बॉलीवुड

इस अभिनेत्री को डायरेक्टर ने बोला था अपनी जांघे और क्लीवेज दिखाने को, जाने फिर क्या हुआ

‘कास्टिंग काउच’ ये शब्द बॉलीवुड में काफी मशहूर हैं. जिन लोगो को इसका मतलब नहीं पता उन्हें बता दे कि ये टर्म इस ऑफर के लिए इस्तेमाल की जाती हैं जो फिल्म से जुड़ा कोई बड़ा शख्स जैसे एक्टर, डायरेक्टर या प्रोडूसर एक न्यू कमर एक्ट्रेस को देता हैं. अपनी फिल्म में एक रोल देने के बदले ये लोग उन्हें जिस्मानी संबंध बनाने की पेशकश करते हैं. ये फ़िल्मी दुनियां का एक काला सच हैं. हर साल मुंबई में फिल्मों में अभिनेत्री बनने के लिए लाखों लड़कियों आती हैं. ऐसे में सभी को यहाँ इतनी आसानी से काम नहीं मिलता हैं. कई बार आप अपने टेलेंट की वजह से फाइनल सेतज पर पहुँच भी जाते हैं लेकिन डायरेक्टर प्रोडूसर नेक विचारों वाला ना हो तो वो अभिनेत्री के सामने संबंध बनाने की शर्त रख देता हैं.

बॉलीवुड में अब तक कई एक्ट्रेस इस कास्टिक काउच की घटना का जिक्र कर चुकी हैं. इनमे से कुछ इस ऑफर को स्वीकार कर जल्दी आगे बढ़ जाति हैं जबकि बाकी इसे ठुकरा देती हैं और अपने टेलेंट के दम पर ही आगे बढ़ना पसंद करती हैं. आज हम आपको ऐसी ही एक अभिनेत्री से मिलाने जा रहे हैं जिसे फिल्मे करने के दौरान कई बार इस तरह के ऑफर मिले हैं. हालाँकि इस एक्ट्रेस ने इन सभी को मना कर दिया. दोस्तों हम यहाँ जिस एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं उसका नाम सुरवीन चावला हैं. सुर्विन को आप सभी ‘हेट स्टोरी 2’ में देख चुके हैं. इसके अलावा वे वें सीरिज सेक्रेड गेम्स में भी नज़र आई थी.

सुरवीन के एक्टिंग करियर की शुरुआत ‘कहीं तो होगा’ जैसे टीवी शो से की थी. इसके बाद उन्होंने तेलगु, कन्नड़ और तमिल फिल्मों में भी काम किया हैं. फिलहाल वे बॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाई देती हैं. सुरवीन ने बताया कि कास्टिंग काउच जैसे घटनाओं का सामना उन्हें साउथ फिल्म इंडस्ट्री में तीन बार जबकि बॉलीवुड में दो बार करना पड़ा था. इस दौरान एक डायरेक्टर उनका क्लीवेज देखना चाहता था जबकि दूसरा उनकी जांघे निहारना चाहता था. सुरवीन ने ये भी बताया कि ऑडिशन देने जब वे जाती थी तो लोग उन्हें ओवरवेट कहा करते थे. सुरवीन बताती हैं कि मैं मोटी नहीं हूँ. मेरा वजन सिर्फ 56 किलोग्राम हैं. ऐसे में जो मुझे मोटा बोलता हैं उसे शायद चश्मा लगाने की जरूरत हैं. हैरत की बात ये रही कि टीवी में उन्होंने जितना भी अनुभव हासिल किया था उसका फायदा उन्हें फिल्मों में काम लेने जाते वक़्त नहीं मिला.

गौरतलब हैं कि कास्टिंग काउच जैसी घटनाएं फिल्म इंडस्ट्री का डार्क साइड हैं. ये तो वो मामले हैं जिनमे स्थापित हो चुकी एक्ट्रेस हमें घटनाएं बता देती हैं. जरा सोचिए ऐसी ना जाने कितनी लड़कियां होगी जो एक्ट्रेस बनने का स्ट्रगल कर रही हैं और उन्हें ऐसे घटिया ऑफर का सामना करना पड़ता हैं. उनकी कहानी तो हम तक पहुँच भी नहीं पाती हैं. ऐसा नहीं हैं कि बॉलीवुड में हर डायरेक्टर या प्रोडूसर ऐसा ही हैं. कुछ लोग अभिनेत्री के टेलेंट के आधार पर भी उन्हें काम करने का मौका देते हैं. हर जगह की तरह यहाँ भी अच्छे और बुरे दोनों ही टाइप के लोग हैं.

 

Back to top button