बॉलीवुड

बड़ी दिलचस्प हैं इरफ़ान खान और सुतपा सिकदर की लव स्टोरी, जाने कैसे हुआ दोनों में प्यार

इरफ़ान खान बॉलीवुड के सबसे मंजे हुए कलाकार हैं. उनके अभिनत के जलवे सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड तक हैं. आप सभी इरफ़ान की प्रोफेशनल लाइफ से तो अच्छी तरह वाकिफ होंगे. लेकिन क्या आप इरफ़ान की निजी जिंदगी के बारे में जानते हैं. खासकर उनकी पत्नी सुतपा सिकदर और इरफ़ान की प्यारी सी लव स्टोरी बहुत कम लोगो को पता हैं. इरफ़ान खान एक अमीर पठान परिवार से आते हैं. उनके परिवार का बिजनेस हैं जो काफी अच्छा चलता हैं. हालाँकि इरफ़ान अपनी फैमिली से थोड़े अलग थे. पैसा होने के बावजूद उनका रुझान क्रिएटिविटी में ज्यादा था. यहाँ तक कि वे अपने परिवार में अकेले शाकाहारी भी थे.

जब इरफ़ान अपनी मास्टर डिग्री की तैयारी में लगे हुए थे तो उनका स्लीक्टिओं देश के सबसे बड़े एक्टिंग स्कूल एनएडी (नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा) में हो गया. यहीं से इरफ़ान को अपनी मंजिल मिली. उन्हें एहसास हुआ कि वे लाइफ में एक अभिनेता बनना चाहते हैं. इसी एक्टिंग स्कूल में एक परफॉरमेंस के दौरान उनकी मुलाक़ात सुतपा सिकदर से हुई. सुतपा यहाँ एक्टिंग जरूर सिख रही थी लेकिन उनका रुझान स्क्रीनप्ले और स्क्रिप्ट राइटिंग में ज्यादा था. इरफ़ान को सुतपा की सोच और पर्सनालिटी अपने जैसी लगी. ऐसे में जल्द ही दोनों में दोस्ती हो गई. फिर ये दोस्ती रिलेशनशिप में भी बदली.

हालाँकि इरफ़ान और सुतपा दोनों ही अपने करियर पर फोकस करना चाहते थे इसलिए उन्होंने शादी होल्ड पर रख दी. फिर पांच साल तक एक दुसरे को डेट करने के बाद साल 1995 में दोनों ने ही मनोरंजन की दुनियां में कुछ नाम कमा लिया. इसके बाद इसी साल दोनों शादी के बंधन में बंध गए. दिलचस्प बात ये थी कि ये शादी एक सिम्पल कोर्ट मेरिज थी. इरफ़ान बताते हैं कि उनकी पत्नी उनकी सबसे बड़ी फैन भी हैं और क्रिटिक्स भी हैं. वे इरफ़ान के काम को लेकर हमेशा ईमानदारी भरी प्रतिक्रिया देती हैं.

बता दे कि 1993 से 1997 के बीच टीवी पर एक शो चलता था ‘बनेगी अपनी बात’. इस शो में इरफ़ान एक्टर थे तो उनकी बीवी राइटर थी. इसके अलावा इन दोनों ने साथ में और भी कई प्रोजेक्ट्स जैसे ‘मदारी’ (2005) में साथ काम किया. इरफ़ान कहते हैं “हम दोनों ने एक साथ एक ही फिल्म स्कूल में पढ़ाई की. मेरी बीवी की समझ कई चीजों में मुझ से ज्यादा हैं. उसके अंदर बहुत सारी रचनात्मक उर्जा हैं जिसका उपयोग वो सुंदर कहानियां इल्खने में करती हैं.

इरफ़ान और सुतपा का रिलेशन एक दुसरे के साथ आज तक काफी मजबूत हैं. इनके रिश्ते में प्यार भी हैं और धीरज भी हैं. इनके दो बच्चे भी हैं जिनका नाम बबली और आयान हैं. सुतपा बताती हैं कि इरफ़ान बाकी पिताओं जैसे नहीं हैं. वे अपने बच्चो को मानसिक रूप से भी अच्छे से समझते हैं. बतौर पिता उनका बच्चों को सँभालने का तरीका बाकियों से काफी अलग और दिलचस्प हैं.

वैसे तो इरफ़ान की निजी और प्रोफेशनल दोनों ही लाइफ बढ़िया चल रही थी, लेकिन कुछ महीनो पहले उन्हें एक दुर्लभ बिमारी हो गई जिसका वो इलाज करवा रहे हैं. दरअसल इरफ़ान को neuroendocrine ट्यूमर निकला था. ऐसे में हम यही प्रार्थना करते हैं कि वे जल्द से पहले जैसे ठीक हो जाए.

Back to top button