अध्यात्म

माता रानी के स्वागत हेतु नवरात्रि के पहले ही घर में कर लेने चाहिए ये 5 काम

दोस्तों हर साल नवरात्रि के आने पर पुरे देश में त्यौहार का माहोल छा जाता हैं. इस पर्व को सभी लोग बड़े धूमधाम से मनाते हैं. माता रानी की इस दौरान प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं. लोग घर में भी दुर्गा पूजा करते हैं. नवरात्रि में सभी यही चाहते हैं कि माता रानी उनके घर जरूर पधारे. इस स्थिति को और भी प्रबल बनाने हेतु आपको नवरात्रि के पूर्व ही घर में कुछ ख़ास काम कर लेने चाहिए. यदि आप इन्हें पहले से कर लेते हैं तो आपको माता रानी का आशीर्वाद जरूर मिलेगा. साथ ही आपके घर माताजी का प्रवेश होगा. तो चलीए फिर बिना किसी विलंब के इन कामो पर एक नज़र डाल लेते हैं.

1. साफ़ सफाई: माता रानी सिर्फ उसी घर में प्रवेश करती हैं जहाँ पॉजिटिव उर्जा का लेवल ज्यादा होता हैं. घर में यदि गंदगी होगी तो नेगेटिव एनर्जी अधिक फैलेगी. यह नकारात्मक उर्जा आपके घर का वातावरण भी बिगाड़ सकती हैं. इसलिए यह जरूरी हो जाता हैं कि आप नवरात्रि के पूर्व ही अपने घर के कोने कोने की अच्छे से साफ़ सफाई कर ले. एक स्वच्छ घर में सकारात्मक उर्जा अधिक रहती हैं. यह माता रानी को आकर्षित भी करती हैं. इस तरव नवरात्रि वाले दिन वे आपके घर जरूर प्रवेश करेगी.

2. सजावट: नवरात्रि के दौरान आप सजावट का भी विशेष ध्यान रखे. यदि आप एक अच्छा घर अपने हाथो से सजाकर रखेंगे तो माताजी को उसमे आपकी मेहनत और लगन दिखेगी. उन्हें लगेगा आप सच्चे मन से उन्हें अपने घर आमंत्रित करना चाहते हैं. ऐसे में वो आपके घर जरूर पधारेगी. इसके अतिरिक्त नवरात्रि पर लाइट्स और डेकोरेशन होता हैं तो हमारा मन भी ऑटोमेटिक पॉजिटिव और खुश हो जाता हैं.

3. नॉन वेज और नशे का बहिष्कार: नॉन वेज खाने वाले और नशा करने वाले लोग नवरात्रि के पहले से ही इनका सेवन घर के अंदर करना बंद कर दे. ये सभी चीजें माता रानी को प्रिय नहीं होती हैं. इनका जरा सा भी एहसास होने पर वे आपके घर नहीं पधारती हैं. इसलिए सेफ्टी के लिहाज से आप नवरात्रि के पूर्व से ही इन चीजों का घर में बैन लगा दे.

4. पूजा सामग्री: नवरात्रि आने पर आप जितना जल्दी माता रानी को घर में स्थापित करते हैं आपके लिए उतना ही शुभ होता हैं. ऐसे में दुर्गा पूजा से संबंधित सभी चीजें पहले से खरीद कर घर में रख लेंगे तो आपको नवरात्रि वाले दिन सुबह जल्दी माता की स्थापना करने में आसानी होगी. उस दिन आप मार्केट के चक्कर नहीं लगाओगे और सिर्फ माता रानी की आराधना में लीन रह पाओगे.

5. बहू बेटी की उपस्थिति: नवरात्रि के पहले दिन घर में बहू या बेटी में से किसी एक का होना अति आवश्यक होता हैं. लड़कियों को घर की लक्ष्मी भी कहा जाता हैं. इनसे यदि नवरात्रि के पहले दिन पूजा करवाई जाती हैं तो घर में धन और सुख आता हैं.

हमें उम्मीद हैं कि आपको हमारी दी गई जानकारी पसंद आई होगी. कृपया इसे दुसरे लोगो के साथ साझा करना ना भूले. इस तरह सभी का लाभ होगा. जय माता दी.

Back to top button