स्वास्थ्य

खतरनाक हो सकता है पेट के ऊपरी हिस्से का दर्द, इन मामलों में बिल्कुल नहीं करें लापरवाही

अगर आपको पेट के ऊपरी भाग में अचानक दर्द होने लगे तो इसके कई कारण निकल सकते हैं। आमतौर पर ऐसे किसी भी पेट दर्द का रोग समान्य समझकर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। हालांकि पेट के ऊपरी भाग में होने वाले दर्द से कई बीमारियां होने लगती हैं और अगर आपने इसका उपचार सही समय पर नहीं किया तो मेडिकल इमरजेंसी में स्थीति की आपको आ सकती है। खतरनाक संकेत दे सकता है पेट के ऊपरी हिस्से का दर्द, तो आपको कुछ ऐसा करना चाहिए।

खतरनाक संकेत दे सकता है पेट के ऊपरी हिस्से का दर्द

जब भी आपके पेट में जरा भी दर्द होता है तो ऐसे में आपको सही समय पर इलाज कराना चाहिए। वरना आपकी स्थिति नाजुक स्थिति भी आ सकती है। तो चलिए बताते हैं कि कब आपको पेट दर्द नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

पेट दर्द के साथ पसीना

अगर आपको शरीर के किसी भी दर्द के साथ पसीना आता है तो ये गंभीर समस्या होती है। आमतौर पर दर्द के साथ पसीना तभी आता है जब शरीर बहुत ज्यादा स्ट्रेस में रहता है। पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द के साथ पसीना आने की समस्या को कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। कई बार ये हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, कार्डियक अरेस्ट, मायोकार्डियल इंफार्क्शन के संकेत होते हैं।

पेट दर्द के साथ उल्टी

तेज पेट दर्द के साथ लगातार आपको उल्टियां हो रही हैं तो ये फूड प्वायजिंग या कोई और समस्या हो सकती है। लेकिन अगर उल्टियां ज्यादा हो रही हैं तो ये पेट के इंटेस्टाइनल ब्लॉकेज का संकेत हो सकता है। ऐसी स्थिति में बिना देर किए आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए, वरना आपकी आंते भी फट सकती हैं।

पेट दर्द के साथ बॉडी पेन

अगर आपको किसी एक जगह नहीं बल्कि कई जगह दर्द हो रहा है जिसमें गर्दन, सीना, जबड़ा, कंधे और पेट तो इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। आमतौर पर ऐसा दर्द हार्ट अटैक के संकेत देता है। ऐसा दर्द होने पर अपने आसपास मौजूद लोगों से मदद मांगिए और अपना इलाज समय रहते करा लीजिए।

पेट दर्द के साथ बुखार

आमतौर पर पेट में इंफेक्शन वायरल और बैक्टीरिया का कारण गंभीर हो सकता है। कई बार ये वायरल दो या तीन दिन में व्यक्ति के मस्तिष्क में पहुंचकर ये मरीज की जान भी ले सकता है। अगर आपके पेट दर्द के साथ बुखार आ गया है और ये निरंतर बना हुआ है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पेट दर्द के साथ सांस ना ले पाना

जब भी आपके पेट के ऊपरी भाग में दर्द होता है औऱ इसके साथ ही आपको सांस लेने में परेशानी होती है तो इस पर आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसमें सावधानी के साथ काम करना चाहिए, जब फेफड़ों से दिल तक के रास्ते का खून ब्लॉक हो, तब पेट दर्द के साथ सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इस स्थिति में सबसे पहले तो पंप का प्रयोग करें फिर डॉक्टर के पास जाएं।

Back to top button