समाचार

पुरुषों को भी मिलेगी बच्चा पालने की 2 साल की छुट्टी, वेतन भी नहीं कटेगा, बस शर्त हैं इतना सा

इन दिनों समाज में जेंडर इक्वलिटी (समानता) की बात होती हैं. इसके तहत महिलाओं और पुरुषों को एक सामान अधिकार प्राप्त होना चाहिए. इसके तहत कई ऐसे नियम और कानून बनाए जा चुके हैं जिनमे महिलाओं को लाभ मिलता हैं. मसलन जब यदि किसी महिला की जॉब केंद्र सरकार में हैं तो उसे 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की परवरिश के लिए कुल 2 साल का अवकाश मिलता हैं. इस दौरान महिला के वेतन भत्ते में भी कोई कटोती नहीं होती हैं. हालाँकि अब तक इस तरह की सुविधा से पुरुष वर्ग वंचित था. ऐसे में केंद्र सरकार ने मर्दों के लिए भी कुछ ख़ास बदलाव किए हैं. मसलन अब मर्दों को भी बच्चों की देखभाल के लिए 2 साल तक की छुट्टी मिल सकेगी. हालाँकि इसमें एक कंडीशन भी हैं. आइए जरा इस मामले को थोड़ा और विस्तार से समझ लेते हैं.

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की छुट्टी के मानकों को लेकर कुछ ख़ास परिवर्तन किए हैं. पर्सनेल ऐंड ट्रेनिंग (डीओपीटी) के द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देश के अनुसार घयाल, चोटिल या किसी अन्य अस्थायो घाव या फिर शारीरिक कष्ट के चलते सभी कर्मचारी छुट्टी के हकदार होंगे. बता दे कि इसके पहले ये सुविधा सिर्फ शारीरिक रूप से विकलांग कर्मचारियों को ही मिलती थी. इस नियम के तहत यदि कोई केंद्रीय कर्मचारी चोट या शरीर के किसी अंग की गड़बड़ी के चलते हॉस्पिटल में भर्ती होता हैं तो उसके डिस्चार्ज होने तक छुट्टी का लाभ ले सकता हैं. इतना ही नहीं इस दौरान उसे पूरा वेतन भी मिलेगा. इसके साथ ही अन्य छुट्टियाँ काटी भी नहीं जाएगी और इसमें कुछ जुड़ेगा भी नहीं. अस्पताल से निकलने के अगले 6 महीने तक उसे पूर्ण वेतन और उसके बाद अगले 6 महीने आधा वेतन मिलेगा. हालाँकि यदि आप सेंट्रल आर्म पुलिस फोर्स के कर्मचारी हैं तो आपको 24 महीनो तक पूर्ण वेतन प्राप्त होगा.

सिंगल पुरुष पिता को भी मिलेगी छुट्टी

नए नियम के तहत केंद्र सरकार के पुरुष कर्मचारी अब अपने बच्चों की देखभाल के लिए 2 साल तक का अवकाश ले सकते हैं. हालाँकि इसके लिए शर्त ये हैं कि आपको एक सिंगल पेरेंट होना चाहिए. यानी यदि बच्चे की देखभाल करने के लिए माँ नहीं हैं तब भी आपको ये अवकाश प्राप्त हो सकेगा. साथ ही आपके बच्चे की उम्र 18 वर्ष से कम होना चाहिए. इस छुट्टी को आप अलाग अलग चरणों में ले सकते हैं. इस दौरान आपको पूर्ण वेतन भी मिलेगा. सरकार का मानना हैं कि ऐसे पुरुष पिता जो अकेले ही अपने बच्चों का पालन पोषण करते हैं उन्हें भी महिलाओं की तरह इस सुविधा का लाभ मिलना चाहिए. बताते चले कि पहले साल की छुट्टी में आपको 100 प्रतिशत वेतन जबकि दुसरे साल की छुट्टी में 80 प्रतिशत वेतन मिलेगा.

गौरतलब हैं कि देश में कई ऐसे पुरुष पिता हैं जिनका या तो डिवोर्स हो गया हैं या फिर उनकी बीवी अब इस दुनियां में नहीं हैं. इस स्थिति में उन पिताओं को अपने बच्चों की देखभाल भी स्वयं ही करनी पड़ती हैं. इसलिए ये नया नियम उन पुरुषों के लिए काफी लाभदायक होगा.

Back to top button