बॉलीवुड

47 की उम्र में भी 20 की कैसे दिखती हैं मंदिरा बेदी, बताया माँ बनने के बाद कैसे रखे खुद को फिट

टीवी, क्रिकेट और फिल्म तीनो क्षेत्रों में अपनी किस्मत आजमा चुकी मंदिरा बेदी एक स्ट्रांग वुमेन का बेस्ट उदाहरण हैं. 47 की उम्र में भी मंदिरा की फिटनेस इतनी अच्छी हैं कि वो 20 साल की लगती हैं. वे आज के जमाने में उन सभी 40 प्लस महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं जो अपने बूढ़े दिखने से परेशान रहती हैं. मंदिरा के बारे में एक और दिलचस्प बात ये हैं कि वे 39 की उम्र में माँ बनी थी. जब मंदिरा प्रेग्नेट थी तो उनकी बॉडी में काफी परिवर्तन आए थे. अक्सर देखा जाता हैं कि गर्भ धारण करने के बाद महिलओं का शरीर मोटा हो जाता हैं. उसके बाद उनके लिए स्लिम दिखना आसान नहीं होता हैं. हालाँकि मंदिरा ने इसे स्वीकार करने की बजाए इस पर काम किया. अब नतीजा आप लोग देख ही सकते हैं. वे माँ बनने के बाद भी कितनी फिट और स्लिम हैं.

हाल ही में मंदिरा ने हिंदुस्तान टाइम्स को एक इंटरव्यू दिया जिसमे उन्होंने अपनी इस माँ बनने के सफ़र पर कुछ रौशनी डाली. उन्होंने कहा “2011 में जब मैं 39 साल की थी तब मैंने बेटे को जन्म दिया था. मेरे कॉन्ट्रैक्ट्स मुझे गर्भवती होने की अनुमति नहीं देते थे. ऐसे में मैं डरी हुई थी कि यदि में प्रेग्नेंट हुई तो मेरा करियर ख़त्म हो जाएगा. मनोरंजन जगत बड़ा ही निर्दयी हैं. मैं ये अपने पति के सपोर्ट के बिना नहीं कर पाती. उसने ही इस शादी को सफल बनाया.

मंदिरा ने आगे बताया “मुझे हमेशा ये डर सताता था किएक दिन मुझे काम मिलना बंद हो जाएगा. जब दूसरी एक्ट्रेस को मुझ से ज्यादा टीवी और फिल्म में काम करता देखती थी तो असुरक्षित महसूस होता था. लोग अक्सर मुझ से पूछते थे तुमने क्रिकेट क्यों छोड़ दिया? वे मुझ पर तरह खाकर कहते थे ओह तुम अब क्रिकेट का हिस्सा नहीं हो. मुझे ये सुन बड़ा दुःख होता था. इसे एक्सेप्ट करने में थोड़ा समय लगा. फिर मुझे एहसास हुआ कि मैंने क्रिकेट नहीं छोड़ा बल्कि उन्होंने (ओर्गेनाइजर) मुझे निकाल किसी नए को ढूंढ लिया.

2017 में दिए एक पुराने इंटरव्यू में मंदिरा ने अपने गर्भाशय अवधि के बारे में कहा था “38 की उम्र में जब प्रेग्नेंट हुई तो 22 इलो वजह बढ़ गया था. डॉक्टर ने कहा ये वजन ज्यादा हैं. 8 से 13 किलो बढ़ना नार्मल हैं. ऐसे में मेरे कलीग्स ने सलाह दी कि मंदिरा याद रखो डिलीवरी के बाद सात से आठ महीने के अंदर ही अपना वजन कम कर लेना. बाद में तुम्हारी बॉडी को इसकी आदत पड़ जाएगी और इसे कम करना मुश्किल हो जाएगा. मैं हमेशा से बच्चा चाहती थी. हालाँकि मुझे लगा था माँ बनने के बाद फिट बॉडी और काम दोनों को अलविदा कहना पड़ेगा. लेकिन मैं गलत थी. बच्चा पैदा करने के बाद मैं पहले से और ज्यादा फिट हो गई और काम भी मिलने लगा.

आपको जान हैरानी होगी कि मंदिरा का बेटा वीर भी अपनी माँ की तरह सतह के प्रति बहुत जागरूक हैं. मंदिरा बताती हैं कि वो पिज्जा बर्गर जैसे जंक फ़ूड से दूर ही रहता हैं. यदि मैं उसे खाने को कहूं तब भी नहीं खाता हैं. उसे सिर्फ घर की डाल रोटी सब्जी ही अच्छी लगती हैं.

टिप: यदि आप माँ बनने के बाद भी स्लिम दिखना चाहती हैं तो अपना वजह डिलीवरी के सात से आठ महीने के अंदर ही कम करे. ये समय आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं. आप सही व्यायाम और डाईट के लिए जिम जाकर एक्सपर्ट से सलाह ले.

Back to top button