Viral

सिर इतना बड़ा हैं कि हेलमेट फिट नहीं होता, शख्स की मजबूरी सुन पुलिस कंफ्यूज, चालन काटे या नहीं?

जैसा कि आप सभी जानते हैं 1 सितंबर से देशभर में कई जगहों पर न्यू मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया हैं. इसके तहत चालन की दरे पहले के मुकाबले 10 गुना तक बढ़ गई हैं. आए दिन हमें खबर मिल रही हैं कि फलाने का इतने हजार का चालान कट गया. इन भारी चलानो से बचने के लिए लोग भी अब सभी नियमों का सख्ती से पालन करने लगे हैं. एक ट्रैफिक नियम जो सबसे ज्यादा तोड़ा जाता हैं वो हैं बाइक चलाते समय सिर पर हेलमेट ना पहनना. यातायात विभाग ने कई दफा लोगो को हेलमेट पहनने की सलाह दी, कई क्रिएटिव विज्ञापन भी लगाए लेकिन इसके बावजूद लोग हैं कि हेलमेट पहनने को तैयार नहीं रहते हैं.

हेलमेट ना पहनने के लोगो के पास कई बहाने होते हैं. मसलन बाल ख़राब हो जाएंगे, हेलमेट संभालना दिक्कत का काम हैं, हेलमेट घर भूल गया या मेरी मर्जी मेरी लाइफ इत्यादि. हालाँकि आज हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलाने जा रहे हैं जो हेलमेट पहनना तो चाहता हैं लेकिन एक ख़ास मजबूरी के चलते ऐसा कर नहीं सकता हैं. दरअसल इस शख्स का सिर इतना बड़ा हैं कि कोई भी हेलमेट उसक यूपर फिट ही नहीं होता हैं. अब आलम ये हैं कि जब भी ट्रैफिक पुलिस वाले उसे पकड़ते हैं और वो अपना हेलमेट ना पहनने कारण बताता हैं तो वे भी कंफ्यूज हो जाते हैं, अब इसका चालान काटे या ना काटे.

हम यहाँ जिस शख्स की बात कर रहे हैं उसका नाम जाकिर मेमन हैं. जाकिर गुजरात के छोटा उदेपुर जिले के बोडेली कस्‍बे में रहते हैं. हाल ही में 16 सितंबर को ट्रैफिक पुलिस वालो ने जाकिर को बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने की वजह से रोका था. जाकिर ने पहले तो पुलिस को अपनी गाड़ी के सभी सही दस्तावेज दिखा दिए. लेकिन जब हेलमेट ना पहनने की बात आई तो वो बोला साहब मेरा सिर इतना बड़ा हैं कि कोई हेलमेट फिट ही नहीं होता हैं. मैंने पूरा शहर खोज डाला लेकिन मेरे नाप का हेलमेट हैं ही नहीं. मैं भी हेलमेट पहनना चाहता हूँ. लेकिन सिर के साइज़ की वजह से मजबूर हूँ. इसी वजह से गाड़ी के सभी डोक्युमेंट भी साथ लेकर चलता हूँ.

जाकिर की ये कहानी सुन पुलिस भी दुविधा में फंस गई. चालान काटा जाए या नहीं. जाकिर बताते हैं कि कई बार पुलिस बिना चालान काटे भी वजह जानने के बाद छोड़ देती हैं. हालाँकि कई बार चालन का भुगतान भी करना पड़ता हैं. बोडेली के ट्रैफिक ब्रांच में सब इंस्‍पेक्‍टर वसंत राठवा बताते हैं कि जाकिर की ये परेशानी थोड़ी अनोखी हैं. इस वजह से कई बार उनका चालान नहीं कटा हैं. वैसे लोकल पुलिसकर्मी ये बात अच्छे से जानते हैं कि जाकिर कानून के नियमों का मान सम्मान करने वाले व्यक्ति हैं.

हमें उम्मीद हैं कि जाकिर को जल्द ही उनके सिर के साइज़ का हेलमेट मिल जाए. या उनकी स्टोरी वायरल होने के बाद कोई कंपनी उनके लिए ख़ास बड़े आकार का हेलमेट बना दे. बरहाल आप लोग हेलमेट पहनना न भूले. सिर्फ चलने वाला ही नहीं बल्कि पीछे बैठे शख्स को भी हेलमेट पहनाए. सुरक्षा सब की होना चाहिए.

Back to top button