राजनीति

दुनिया पर बड़ा खतरा – युद्ध की तैयारी में ड्रैगन! चीन के निशाने भारत-अमेरिका!

नई दिल्ली – देश के लिए पाकिस्तान के बाद चीन धीरे-धीरे सबसे बड़ा खतरा बनते जा रहा है। चीन भारत और अमेरिका को अपना सबसे बड़ा शत्रु मानता है और दोनों देशों की बढ़ती हुई ताकत से बुरी तरह डरा हुआ है। इसलिए चीन ने अमेरिका के साथ बढ़ती तनातनी को देखते हुए नई सैन्य बल रॉकेट फोर्स ने अत्याधुनिक बैलिस्टिक मिसाइल का युद्धाभ्यास किया है। क्योंकि इस मिसाइल की मारक क्षमता 1000 किलोमीटर से भी ज्‍यादा है। इसका मतलब साफ है कि यह भारत, जापान और अमेरिका समेत कई देशों के लिए ख़तरा है। Chinas formed rocket force.

Chinas formed rocket force

युद्धाभ्यास का वीडियो किया जारी, युद्ध के संकेत –

 

चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) जो अमुमन अपने हथियारों से संबंधित जानकारी को गोपनीय रखता है उसके द्वारा अत्याधुनिक डीएफ-16 बैलिस्टिक मिसाइल से सेना के द्वारा किये जा रहे युद्धाभ्यास का वीडियो जारी करना एक युद्ध के संकेत के तौर पे देखा जा रहा है। जारी किए गए वीडियो में बैलिस्टिक मिसाइल कई गाड़ियों द्वारा लेकर जाते हुए दिखाई दे रहा है। वीडियो में रॉकेट फोर्स मिसाइल ब्रिगेड के सैनिक छुट्टी के दौरान अपनी ट्रेनिंग करते दिखाई दे रहे हैं।

 

दुनिया भर की सेनाओं के लिए चुनौती है यह मिसाइल –

Chinas formed rocket force

पिछले साल जुलाई में टेलीविज़न पर आने वाले एक न्यूज़ कार्यक्रम को दौरान सेंट्रल मिलिट्री कमिशन के वाइस चेयरमैन जनरल फन चैंगलोग को साउदर्न थिएटर कमांड की डीएफ-16 यूनिट का निरीक्षण करते हुए दिखाया गया था। हालांकि, उस दौरान पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने कभी भी अपनी इस बैलिस्टिक मिसाइल की खासियतों के बारे में नहीं बताया। लेकिन, रक्षा विशेषज्ञ मानते हैं कि डीएफ-16 दुनिया भर की सेनाओं के लिए बड़ी चुनौती है। गौरतलब है कि जब से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत और उनका ताइवान के राष्ट्रपति त्साइइंग वेन के साथ बात करने पर चीन लगातार ताइवान के खिलाफ अपना आक्रामक होता जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close