अध्यात्म

अगर आपके जीवन में भी है पैसे सम्बन्धी कोई परेशानी तो करें ये काम, दूर होगी धन की परेशानी!

हर इंसान को जीवन में पैसे की जरुरत पड़ती है। पैसा ही एक ऐसी चीज है, जिससे आज के समय में आप जो चाहे कर सकते हैं। इंसान जब दुखी होता है तभी वह ईश्वर को याद करता है और अपने दुखों को दूर करने की विनती करता है। हर दिन कन्या पूजन को शुभ माना गया है, लेकिन किसी व्रत-उपवास की समाप्ति के बाद कन्या पूजन जरुरी होता है। इस समय स्वच्छ जल से कन्याओं के चरण धोकर उन्हें देवी के सामान पुष्प, गंध अर्पित करके पूजा करने के बाद उचित भोजन कराना चाहिए। नवरात्री के समय कन्या पूजन का विशेष महत्व होता है।

नवरात्री में होता है कन्या पूजन का विशेष महत्व:

ऐसा कहा जाता है कि कन्या पूजन करने से जीवन के हर दुःख का अंत होता है और सभी सुख-सम्पदा की प्राप्ति होती है। नवरात्री के अंतिम दिन कन्यायों की पूजा करके उनको भोजन कराने को विशेष महत्व दिया गया है। आपको बता दें नवरात्री के आठवें और नौवें दिन सुबह के समय ही कन्या पूजन किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि माँ दुर्गा उपहार, पूजा-पाठ, आहुति से उतनी खुश नहीं होती हैं, जितनी कन्या पूजन करने से होती हैं। माँ दुर्गा अपने भक्तों के हर कष्ट को दूर करती हैं। गुप्त नवरात्री के आठवें दिन माँ महागौरी का पूजन किया जाता है तथा कल नौवें दिन देवी सिद्धिदात्री का। दोनों ही दिन कन्या पूजन का एक अलग ही महत्व है।

कन्या पूजन के बाद करें यह काम, धन की किल्लत होगी दूर:

*- कन्या पूजन के बाद उगे हुए जौ और रेत को बहते हुए जल में विसर्जित कर दें।

 

*- अपनी समृद्धि और धन की बढ़ोत्तरी के लिए कुछ जौ को जड़ सहित उखाड़कर अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से कुछ ही समय में घर की तिजोरी धन से भर जाती है।

 

*- कलश के पानी को लेकर घर के हर एक कोने में छिड़क दें, इससे घर की नकारात्मक उर्जा बाहर निकल जाएगी और सकारात्मक उर्जा का वास होगा।

 

*- माँ दुर्गा को चढ़ाए हुए नारियल को पुरे परिवार में प्रसाद के रूप में बाँट दें उसके बाद ही उसका सेवन करें।

Back to top button