कैंसर को हराकर दूसरों के लिए प्रेरणा बने ये 7 सितारे, इरफान से लेकर सोनाली का नाम है शामिल

कैंसर एक गंभीर बीमारी है. इस बीमारी का पता अगर शुरुवात में चल जाए तभी इसे ठीक किया जा सकता है. देर होने पर इसका इलाज मुश्किल है. कैंसर की बीमारी में असामान्य सेल्स बनने लगते हैं जो बॉडी में मौजूद टिशूज़ को धीरे-धीरे नष्ट कर देते हैं. कैंसर के कई कारण हो सकते हैं. पर कुछ कैंसर की वजह तो हमारी कल्पना से भी परे होता है. कैंसर की चपेट में कोई भी आ सकता है. आम आदमी हो या फिर कोई सुपरस्टार इससे कोई नहीं बच पाया है. बॉलीवुड स्टार्स की बात करें तो यहां भी कई ऐसे स्टार्स हैं जो कैंसर की चपेट में आ चुके हैं. कुछ स्टार्स कैंसर की वजह से हम सभी को छोड़ कर चले गए तो कुछ ने साहस से डटकर इसका सामना किया और खुद को कैंसर मुक्त किया. आज हम ऐसे ही कुछ सितारों की बात करने जा रहे हैं जिन्हें कैंसर हुआ और जो कैंसर के खिलाफ जंग जीतकर लाखों लोगों के लिए प्रेरणा बन गए.

लीजा रे

फिल्म ‘कसूर’ से अपने करियर की शुरुवात करने वाली अभिनेत्री लीज़ा रे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देकर आज एक स्वस्थ जिंदगी जी रही हैं. लीज़ा रे साल 2009 में प्लाज्मा सेल्स कैंसर की चपेट में आ गई थीं. फिर साल 2010 में उन्होंने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाया. आज लीज़ा रे कैंसर मुक्त हैं लेकिन अब भी उनका इलाज चल रहा है. वह खाने में जूस, स्मूदीज और सब्जियां ही खाती हैं.

मनीषा कोइराला

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री मनीषा कोइराला भी कैंसर की चपेट में आने से नहीं बच पाईं. उन्हें साल 2012 में ओवेरियन कैंसर हो गया था जिसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क में जाकर बीमारी का इलाज करवाया. अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए मनीषा ने बताया कि पहले उन्हें अंदाज़ा नहीं था कि उन्हें कैंसर हो गया है. उन्हें पहले यह कोई सामान्य सी फूड पॉइजनिंग लग रही थी. चेकअप करवाने पर पता चला कि उन्हें ओवेरियन कैंसर है. आज मनीषा एक हेल्दी लाइफ जी रही हैं.

अनुराग बासु

बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर अनुराग बासु को भी साल 2004 में ब्लड कैंसर हो गया था. डॉक्टर का कहना था कि अनुराग मुश्किल से 3 या 4 महीने ही जी पाएंगे. लेकिन उनका इलाज चला और उन्होंने कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को हरा दिया. आज अनुराग स्वस्थ हैं और हम सभी के लिए बेहतरीन फिल्में बनाते हैं.

ऋषि कपूर

ऋषि कपूर अपने ज़माने के सबसे मशहूर रोमांटिक हीरो हुआ करते थे. उन्होंने कई तरह की रोमांटिक फिल्मों में काम किया है. 66 साल के ऋषि कपूर पिछले एक साल से काफी बीमार चल रहे थे और न्यूयॉर्क में कैंसर का इलाज करवा रहे थे. हाल ही में वह कैंसर से जंग जीतकर वापस मुंबई लौटे हैं. बीते दिनों उनकी मुंबई एयरपोर्ट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुई थीं, जिसमें वह बेहद खुश नजर आ रहे थे.

सोनाली बेंद्रे

हाल ही में अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई थी. यह खबर सुनकर उनके फैन्स के साथ-साथ बॉलीवुड स्टार्स को भी झटका लग गया था. बता दें, कुछ दिनों पहले सोनाली बेंद्रे ने अपने इंस्टाग्राम पर जानकारी दी थी कि उन्हें हाई ग्रेड कैंसर हो गया है और वह इलाज करवाने न्यूयॉर्क जा रही हैं. कई महीनों तक न्यूयॉर्क में रहकर इलाज करवाने के बाद वह इंडिया वापस आ गयी हैं और एक हेल्दी लाइफ जी रही हैं.

इरफान खान

इरफ़ान खान का नाम बॉलीवुड के सर्वश्रेष्ठ एक्टर में शुमार है. आज इरफ़ान जिस मुकाम पर हैं वहां पहुंचने के लिए उन्होंने कड़ा संघर्ष किया है. सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी इरफ़ान का नाम जाना पहचाना है. बता दें, इरफ़ान भी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से जूझ चुके हैं, जो एक प्रकार का कैंसर है. फिलहाल लंबे टाइम के इलाज के बाद वह ठीक होकर वापस भारत आ चुके हैं और अपनी फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग कर रहे हैं.

ताहिरा कश्यप

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल आयुष्मान खुराना के जन्मदिन वाले दिन ही इस बात का खुलासा हुआ था कि उनकी बीवी ताहिरा कश्यप ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं. जिसके बाद इलाज के दौरान यानि कीमोथेरेपी में उनके सिर के पूरे बाल झड़ गये थे. इस वजह से वो बॉल्ड हो गई थीं. फिलहाल इलाज के बाद उनकी स्थिति अब सामान्य है और वह एक नार्मल लाइफ जी रही हैं.

पढ़ें- 11 महीने कैंसर के इलाज के बाद न्यूयॉर्क से मुंबई पहुंचे ऋषि कपूर, कुछ ऐसा हो गया है हाल- देखें