पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पर बर्फीले तूफान से 100 लोगों की मौत, घाटी में हाई अलर्ट!

पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा के आस-पास के क्षेत्रों में बर्फीले तूफान में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है, आधारिक सूत्रों ने फिलहाल 100 से ज्यादा लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है. एक रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान में एक ही गांव इस बर्फीले तूफान ने 50 लोगों की जान ले ली. वहीं पाकिस्तान के चितराल में 25 घर बर्फ में दब गए हैं और 14 लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत में बर्फीले तूफान की आशंका :

अफगानिस्तान में इस बर्फबारी के कारण 54 लोगों की मौत हुई है. जिसमें 50 लोग एक ही गांव के थे. वहीं दूसरी तरफ उत्तर भारत में बर्फीले तूफान की आशंका है, और अलर्ट जारी कर दिया गया है. चंडीगढ़ से निगरानी केंद्र ने कश्मीर में भी बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की है. अफगानिस्तान के डिजास्टर मैनेजमेंट मिनिस्टर ने जानकारी दी कि वहां 34 में से 22 प्रांतों में भारी बर्फबारी हो रही है.

अब तक 100 से अधिक लोग और साढे पांच सौ से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है. हालात अभी भी ठीक नहीं हैं और अभी मरने वालों की संख्या में और इजाफा होने की आशंका है. पाकिस्तान में भी राहत और बचाव कार्य जारी हैं.

दूसरी तरफ भारत में जम्मू कश्मीर में भी स्थितियां असामान्य बनी हुई हैं. शनिवार रात से लगातार हो रही बारिश ने जन जीवन पर बुरा प्रभाव डाला है. जम्मू श्रीनगर हाईवे एक बार फिर से बंद कर दिया गया है, इस वजह से हाईवे पर बड़ी संख्या में गाड़ियां फंसी हुई हैं. बर्फबारी के कारण पहले ही हाईवे वनवे बन चुका था.

घाटी में परिवहन और यातायात सेवाएं ठप हो गई हैं. वैष्णों देवी की तरफ जाने वाले नए रास्ते को भी बंद कर दिया गया है. कई जगहों पर रास्तों में पत्थर और पेड़ गिरने के कारण भी यातायात पर असर पड़ा है. घाटी में सभी तरह की यातायात सुविधाएं बंद कर स्थगित कर दी गईं हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.