भारी चालान से बचने के लिए इस शख्स ने अपनाया ऐसा तरीका कि पुलिस भी करने लगी तारीफ़

जब से नए ट्रैफिक नियम लागू हुए हैं तभी से लोग भी यातायात नियमों को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं. इसकी वजह भारी चालान रकम बताई जा रही हैं. पहले लोग थोड़े लापरवाह हुआ करते थे और चालान को लेकर इतना लोड नहीं लेते थे. हालाँकि अब उन्हें डर हैं कि कही उनका हजारों रुपए में चालान ना कट जाए. मसलन पिछले कुछ सप्ताह में लोगो के 10 हजार से लेकर 60 हजार रुपए तक के चालान कट चुके हैं. हेलमेट ना पहनना से लेकर गाड़ी के कागजात ना होने तक ये कुछ ऐसे मामले हैं जिस पर सबसे अधिक चालान कटता हैं.

ऐसे में इस चालान रूपी आफत से बचने के लिए एक सख्स ने बड़ा ही अनोखा तरीका खोज निकला हैं. आलम ये हैं कि इसके इस नए तरीके की तारीफ़ खुद पुलिस भी कर रही हैं. बात ये हैं कि इन दिनों इंटरनेट पर एक बाइक चालाक की तस्वीरें बड़ी तेज़ी से वायरल हो रही हैं. इस बाइक चालक का नाम राम शाह हैं. राम गुजरात के वडोदरा के रहने वाले हैं. राम हाल ही में बड़ी चालान दरों से अच्छी तरह वाकिफ हैं. वे नहीं चाहते कि पुलिस कभी भी उन्हें रोक हजारों रुपए का चालान काट दे. इस से बचने हेतु उन्होंने बड़ा ही क्रिएटिव उपाय खोज लिया हैं.

दरअसल राम ने गाड़ी की आरसी बुक, बीमा की स्लिप और ड्राइविंग लाइसेंस समेत सभी आवश्यक दस्तावज अपने हेलमेट के ऊपर ही चिपका रखे हैं. इस तरह जब भी कोई पुलिस वाला उन्हें रोकता हैं तो उन्हें हेलमेट के ऊपर ही गाड़ी के सभी कागजात दिख जाते हैं. इस तरह पुलिस और चालक राम दोनों का ही समय बच जाता हैं.

दिलचस्प बात ये हैं कि ट्रैफिक पुलिस को भी राम का ये आईडिया बड़ा पसंद आया. वे उन्हें देख खुश हो गई.राम बताते हैं कि इस आईडिया को अपनाने के बाद उन्हें अभी हर्जाना भरने की जरूरत नहीं पड़ी. लोग अक्सर अपने गाड़ी के कागजात घर भूल जाया करते हैं. इस वजह से उन्हें चालान तक भरना पड़ जाता हैं. ऐसे में हेलमेट के ऊपर इन कागजों को चिपका देना एक बेहतरीन आईडिया हैं. इस तरह आप जब भी घर से बाहर निकले तो आपको बस अपना हेलमेट याद से ले जाना हैं. आप हेलमेट ना भूले इसके लिए भी आप एक लॉक लेकर उसे गाड़ी से हमेशा बाँध कर रख सकते हैं. इस तरह की थोड़ी और छोटी सावधानियां बारात आप खुद को हजारों रुपए के भारी चालान से बचा सकते हैं.

गौरतलब हैं कि नया मोटर व्हीकल एक्ट 1 सितंबर से लागू हो चूका हैं. इस नए नियमके तहत ट्रैफिक नियम का उलंघन करने पर मिलने वाले जुर्माने की रकम कई गुना बड़ा दी गई हैं. इस नए नियम से जहाँ कुछ लोग सहमत हैं तो वहीं काफी लोगो ने नाराजगी भी जताई हैं. पिछले कुछ हफ़्तों में पुलिस गाड़ी चालकों के धड़ाधड़ चालान काटे जा रही हैं. ये चालान 60 से 80 हजार रुपए तक भी चले जाते हैं. हैरत की बात ये हैं कि सिर्फ आम आदमी ही नहीं बल्कि पुलिस अधिकारी के नियम का पालन ना करने पर उनके ऊपर भी चालन कट रहा हैं.