बॉलीवुडस्वास्थ्य

एक बिमारी ने ख़त्म कर दिया इस मशहूर एक्ट्रेस का करियर, अब रहना पड़ रहा इस हाल में..

बिमारी एक ऐसी चीज हैं जो आपके ऊपर शारीरिक के साथ साथ मानसिक तनाव भी डालती हैं. खासकर यदि इस बिमारी का संबंध आपकी सुंदरता से जुड़ा हैं. जब आप फिल्म या टीवी इंडस्ट्री में होते हैं तो आपकी खूबसूरती और स्किन क्वालिटी और भी ज्यादा मायने रखती हैं. ऐसे में यदि किसी एक्ट्रेस को कोई स्किन संबंधित बिमारी हो जाए तो उसका करियर चोपट होने में देर नहीं लगती हैं. ऐसा ही कुछ टीवी इंडस्ट्री की जानी मानी अभिनेत्री रश्मि देसाई के साथ भी हुआ हैं. आप लोग रश्मि को उतरन, नागिन 3 और बेलन वाली बहू जैसे टीवी सीरियल्स में देख चुके होंगे. रश्मि की पॉपुलैरिटी टीवी पर बहुत हैं. हालाँकि दुर्भाग्य के चलते उन्हें एक स्किन संबंधित बिमारी ‘सोरायसिस‘ हो गई हैं.

सोरायसिस नाम की इस बिमारी के चलते त्वचा के ऊपर लाल रंग के चकते बनना शुरू हो जाते हैं. कुछ लोगो को इसमें खुजली और जलन जैसी समस्यां भी होती हैं. दुःख की बात ये हैं कि इस बिमारी को फैलने से तो रोका जा सकता हैं लेकिन जड़ से पूरी तरह समाप्त नहीं किया जा सकता हैं. रश्मि देसाई ने इस बिमारी का खुलासा कुछ महीने पहले ही किया था. वे इसका पिछले कुछ महीनो से इलाज भी करवा रही हैं. इसके इलाज में प्रॉपर दवाइयों के साथ अपनी लाइफस्टाइल और खान पीन इत्यादि का भी ख्याल रखना पड़ता हैं. लोग इस बिमारी के इलाज कराते कराते बूढ़े हो जाते हैं लेकिन ये जाती नहीं हैं.

आमतौर पर यह बिमारी कोहनियों के आसपास होती हैं, हालाँकि इनके शरीर के बाकी हिस्सों पर होने के चांस भी रहते हैं. एक और बात ये हैं कि इस बिमारी के ज्यादातर लक्षण गौरी स्किन वालो में ही पाए जाते हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि सावले इंसान को ये नहीं हो सकती हैं. इस बिमारी की वजह से रश्मि का वजन भी बढ़ गया हैं. इसकी वजह ये हैं कि बिमारी ठीक करने के लिए वे स्टेरॉइड ट्रीटमेंट पर थी. इसके अलावा उन्हें डॉक्टर ने धुप में बाहर निकलने के लिए भी मना किया हुआ था.

यही सारी वजहें हैं जिनके चलते रश्मि चाहकर भी फिल्म या टीवी में काम नहीं कर पा रही हैं. एक तरह से इस बिमारी ने उनके करियर को चोपट कर के रख दिया हैं. उस पर एक विराम सा लग गया हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रश्मि एक तलाकशुदा महिला हैं. ऐसे में उसके सपोर्ट को पति भी साथ नहीं हैं. दरअसल रश्मि ने साल 2012 में नंदीश संधू नाम के व्यक्ति से शादी रचाई थी. परंतु ये शादी कुछ घरेलु वजहों के चलते ज्यादा दिन नहीं टिक पाई. ऐसे में शादी के चार साल बाद ही रश्मि का तलाक हो गया.

रश्मि बताती हैं कि उनकी यह बिमारी टेंशन लेने से और भी ज्यादा बढ़ती हैं. डॉक्टर्स को अभी तक नहीं पता कि ये बिमारी किन कारणों से होती हैं. हालाँकि उनका मानना हैं कि इसका संबंध शरीर के इम्यून सिस्टम और आपकी फैमिली हिस्ट्री से हैं. इसके अतिरिक्त इस बिमारी का खतरा तनाव, संक्रमण, दवाइयों से एलर्जी, तम्बू, सिगरेट, शराब और कटी हुई त्वचा में संक्रमण इत्यादि से भी बढ़ जाता हैं.

Back to top button