Viral

स्टूडेंट्स नक़ल ना करे इसलिए टीचर ने सिर पर डाल दिए बॉक्स, फिर शिक्षक के साथ हुआ कुछ ऐसा कि..

‘स्टूडेंट’ एक ऐसी प्रजाति होती हैं जिसका दिमाग पढ़ाई लिखाई में भले ना चले, लेकिन नक़ल में बहुत तेज़ चलता हैं. जब भी परीक्षा होती हैं तो कई स्टूडेंट्स नक़ल की जुगाड़ में लग जाते हैं. कोई फर्रे बनाता हैं, तो कोई अपने शरीर के अंगों में जवाब लिखता हैं. वहीं कुछ तो बाथरूम के अंदर कागज़ के फर्रे छिपाते फिरते हैं. बात यहीं आकर ख़त्म नहीं होती है. चलती एग्जाम के बीच में भी ये स्टूडेंट्स ताका झाकी कर आंसर टीपने की फिराक में रहते हैं. खासकर उनके आगे, पीछे और बगल के स्टूडेंट्स की आंसर सीट पर इनकी निगाहें टिकी रहती हैं. सभी के दिमाग में यही होता हैं कि बस किसी तरह सामने वाले की कॉपी में कुछ दिख और हमारा बेड़ा पार हो जाए.

अब स्टूडेंट सेर हैं तो टीचर भी सवा शेर होते हैं. वे भी इस बात का पूरा ख्याल रखते हैं कि कोई भी छात्र परीक्षा हॉल में चीटिंग या नक़ल ना कर पाए. सबसे पहले तो क्लास में घुसते ही चेकिंग हो जाती हैं. इसके बाद टीचर का दिमाग दौड़ता हैं और वो आपको अलग अलग सीट पर बैठाता हैं. टीचर उस स्टूडेंट को जल्दी पहचान लेता हैं जो क्लास में सबसे ज्यादा नकल करने वाला हैं. ऐसे में उसे होनहार विद्यार्थी के पास ना बिठाकर बेवक़ूफ़ छात्र के पास एडजस्ट किया जाता हैं. कई बार नकलची छात्रों को बेंच पर सबसे आगे बैठा देते हैं ताकि वो नक़ल ना कर पाए.

हालाँकि आज हम आपको एक ऐसा मामला दिखाने जा रहे हैं जिसमे एक टीचर ने बच्चों को परीक्षा में नक़ल करने से रोकने का बड़ा ही अनोखा और क्रिएटिव तरीका खोज डाला. दरअसल इस टीचर ने अपने सभी छात्रों को कागज़ के बॉक्स मास्क के रूप में मुंह पर पहना दिए. इसका फायदा ये हुआ कि स्टूडेंट्स अपने आसपास की चीजों को नहीं देख सकते हैं. उनकी नजर सिर्फ अपनी आंसर सीट पर ही होगी. अब आप में से बहुत से लोगो को ये तरीका यूनिक और रचनात्मक लगेगा. इसे करने में कोई नुकसान भी नहीं हैं.

हालाँकि बच्चों के पेरेंट्स को ये बात हजम नहीं हुई. उन्होंने स्कूल प्रसाशन से टीचर की शिकायत कर दी. फिर नतीजा ये हुआ कि टीचर को सस्पेंड कर दिया गया. हालांकि स्कूल प्रशासन ने ये भी स्पष्ट किया कि बच्चों को बॉक्स पहनाने के लिए टीचर ने उनकी मर्जी जानी थी. छात्रों की परमिशन मिलने के बाद ही टीचर ने उन्हें गत्ते के बॉक्स पहनाए थे.

जानकारी के मुताबिक ये पूरा मामला मेक्सिको का हैं. टीचर को अपनी ज्यादा अक्ल लगाना थोड़ा महंगा पड़ गया. वैसे उसके इरादे तो नेक ही थे. खैर स्टूडेंट्स को नक़ल करने से रोकने का ये अनोखा तरीका अब सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा हैं. यह फोटो जिसने भी देखि वो हंस हंस के ढेर हो गया. किसी ने टीचर के इस क्रिएटिव आईडिया की तारीफ़ की तो वहीं कुछ ने इसे गलत भी बताया.

वैसे आप लोगो को क्या लगता हैं टीचर ने छात्रों के साथ जो किया वो सही था या गलत? अपनी राय हमें जरूर दे.

Back to top button