स्वास्थ्य

कमर पतली करने के योग – पतली कमर पाने के लिए एक महीने तक करें ये योग आसन

दुनिया की अधिकतर आबादी मोटापे का शिकार हैं और मोटापे से परेशान लोग अपना वजन कम करने के लिए खूब मेहनत भी करते हैं और घंटों जिम में बीताते हैं। लेकिन इसके बाद भी कई ऐसा लोग हैं जो कि अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं। अगर आपका भी वजन अधिक है और आप अपनी कमर पतली करना चाहते हैं, तो ये लेख जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में आज हम आपको कमर पतली करने के योग बताने जा रहे हैं। इन योग आसन को करने से आपकी कमर तुरंत पतली हो जाएगी और आपको मनचाही फिगर मिल जाएगी।

कमर पतली करने के योग

कमर पतली करने के योग

पहला योग- वक्रासन आसान

वक्रासन आसान के जरिए आप एक आकर्षक शरीर पा सकते हैं और अपनी कमर को पतला कर सकते हैं। जो लोग नियमित रूप से ये योग करते हैं उन लोगों का वजन अपने आप ही कम होने लग जाता है। वक्रासन को कमर की चर्बी कम करने के लिए सबसे उत्तम आसन माना जाता है।

किस तरह से किया जाता है वक्रासन

इस आसन को करना बेहद ही आसान है। इस आसन को करने के लिए आप जमीन पर दरी बिछा दें और दंडासन की (नीचे दिखाई गई तस्वीर वाली मुद्रा) मुद्रा ले लें।

कमर पतली करने के योग

दंडासन की मुद्रा में बैठ जाने के बाद आप अपने दायें पैर को मोड़कर बायीं जंघा के पास घुटने से सटाकर रखें और बायां पैर सीधा रखें। इसके बाद बाएं हाथ को दाएं पैर और पेट को बीच से लाकर दाएं पैर के पंजे के पास ले लाएं। ये करने के बाद आप दाएं हाथ को कमर के पीछे जमीन पर सीधा रखें दें। अपनी गर्दन को  दायीं और मोड़ दें। थोड़ी देर इस मुद्रा में ही बैठें रहें। आप इस आसन को 5 बार रोजाना सुबह करें।

कमर पतली करने के योग

वक्रासन करने के लाभ

जो लोग नियमित रूप से वक्रासन किया करते हैं उनकी कमर पर इसका असर पड़ता है और कमर की चर्बी एकदम कम हो जाती है। कमर के अलावा ये आसन करने से लीवर पर भी अच्छा असर पड़ता है और पेट संबंधित रोगों से भी आपकी रक्षा होती है।

दूसरा योग आसन- त्रिकोणासन आसन

त्रिकोणासन आसन के तहत आप  बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को चौड़ा कर लें। इसके बाद आप अपने एक हाथ पैर के पास ले आएं और जमीन पर रख दें। नीचे दिखाई गई तस्वीर की मुद्रा आप ले लें। ये मुद्रा लेते समय जब आप अपनी हथेली को नीचे लाएं तो सांस लें और ऊपर जाते समय सांस को छोड़ें। इस मुद्रा को आप पांच से आठ बार करें।

कमर पतली करने के योग

इस आसान को करने के फायदे

त्रिकोणासन आसन करने से पेट पर अच्छा असर पड़ता है और पेट की चर्बी कम हो जाती है। इसलिए जिन लोगों के पेट में अधिक चर्बी या वास है वो लोग कमर पतली करने के योग को जरूर करें। इस योग को एक महीने तक लगातार करने से चर्बी कम हो जाएगी।

तीसरा योग आसन- धनुरासन

धनुरासन की मदद से भी वजन को कम किया जा सकता है और मनचाही कमर पाई जा सकती है। इस आसन के तहत आप जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और फिर अपने पैरों को ऊपर करें और अपने हाथों को पीछे ले जाते हुए अपने पैरों को पकड़ लें। इस दौरान आपकी गर्दन ऊपर की और रहनी चाहिए। नीचे दिखाई गई तस्वीर में धनुरासन आसन किस तरह से किया जाता है ये दिखाया गया है ।

कमर पतली करने के योग

धनुरासन करने के फायदे

इस आसन को आप 3 बार जरूर करें। ये आसन करने से आपके पेट की नसें मजबूत हो जाएगी और आपके पेट पर जमा वास कम होने लग जाएगी और आपकी कमर पतली हो जाएगी। इस आसन को आप रोज किया करें।

चक्रासन आसन

चक्रासन के तहत आप सबसे पहले शवासन में लेट जाएं। फिर अपने शरीर को ऊपर की और उठाएं। याद रखें कि इस दौरान आपके तलवे जमीन पर हों और आप हाथों के बल ऊपर की और उठाएं। इस आसन को करने के दौरान आपके शरीर का सारा वजन आपको तलवों और हथेली पर आता है।

कमर पतली करने के योग

चक्रासन आसन को करने के फायदे

ये आसन करने से शरीर लचीला बनता है और शरीर में शक्ति और स्फूर्ति बनी रहती है। इतना ही नहीं रीढ़, कंधे, कमर, पीठ, मजबूत बनें रहते हैं और पेट की चर्बी कम होने लग जाती है।

ऊपर बताए गए आसनों को करने से कमर पतली हो जाती है और कमर पतली करने के ये योग बेहद ही सरल भी हैं। कमर पतली करने के योग आप आसानी से बिना किसी की सहायता लिए कर सकते हैं। एक महीने तक रोजाना ये योग करने से आपका वजन कम होने लग जाएगा। वहीं इन आसनों के अलावा आप नीचे बताई गई टिप्स को भी अपनाएं। इन टिप्स की मदद से भी कमर को कम किया जा सकता है।

कमर पतली करने के योग

  • कमर को कम करने में शहद और नींबू बेहद ही सहायक होते हैं। इसलिए आप रोज खाली पेट हल्के गर्म पानी में नींबू का रस और शहद का रस मिलाकर पीएं। इसे पीने से पेट की चर्बी कम होने लग जाएगी।
  • ग्रीन टी को पीने से भी शरीर का वास कम होने लग जाता है। इसलिए आप ग्रीन टी का सेवन दिन में दो बार करें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें की आप अधिक मात्रा में ग्रीन टी ना पीएं और एक दिन में दो कप से ज्यादा इसका सेवन ना करें।
  • तला हुआ खाना खाने से पेट में वास जमा हो जाता है। इसलिए आप तला हुआ खाना खाना बंद कर दें और अपनी डाइट में केवल प्रोटीन युक्त खाना ही शामिल करें।

यह भी पढ़ें : भद्रासन क्या है

Back to top button