ट्रंप के तेवर सख्त,मिसाइल परीक्षण करने वाले ईरानी यूनिट्स पर अमेरिका ने बैन लगाया!

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के तेवर लगातार सख्त होते जा रहे हैं. अमेरिका ने बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण करने वाले ईरान पर शुक्रवार को नए प्रतिबंध लगा दिए. पाबंदियों के तहत दो दर्जन ईरानी कंपनियों को काली सूची में डाला गया है. बैन का एलान उस वक्त किया गया है जब एक दिन पहले ट्रंप ने कथित गैरज़िम्मेदाराना हरकत और कथित तौर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के प्रस्ताव 2231 का उल्लंघन करते हुए बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने पर ईरान को चेतावनी दी थी.

डोनाल्ड ट्रम्प का ईरान को चेतावनी :

डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा है कि ईरान आग से खेल रहा है. ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल टेस्ट के बाद शुक्रवार को ट्रम्प ने एक ट्वीट में लिखा, “ये देश आग से खेल रहा है, मैं ओबामा जैसा दयालु नहीं हूं.” बता दें कि बता दें कि ईरान ने मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट किया था, जिसके बाद ट्रम्प ने तेहरान के मिसाइल प्रोग्राम पर रोक लगाने की बात कही थी. उधर, इजराइल ने भी इस टेस्ट पर ऐतराज जताया था. ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद ईरान ने पहली बार बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. तेहरान का कहना है कि उसकी मिसाइलें संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन नहीं हैं क्योंकि वे सिर्फ रक्षा उद्देश्यों के लिए हैं और उनको परमाणु हथियार ले जाने के सक्षम नहीं बनाया गया है. खबरों के अनुसार ईरान के मिसाइल परीक्षण तेहरान से करीब 225 किलोमीटर पूर्व सेमनान इलाके में किया गया. इस मिसाइल की मारक क्षमता 600 मील है.

व्हाइट हाउस के सूत्रों ने बताया कि ओबामा सरकार की तर्ज पर ही नई पाबंदी चुनिंदा ईरानी प्रतिष्ठानों और व्यक्तियों पर लगाई जा सकती है. मिसाइल परीक्षण पर विवाद थमा भी नहीं था कि ईरान ने शुक्रवार को फ्रीस्टाइल कुश्ती विश्व कप में हिस्सा लेने वाले अमेरिकी पहलवानों के दल के प्रवेश पर रोक लगा दी. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने संवाददाताओं से कहा, ‘मुझे लगता है कि जनरल फ्लिन ने कल गुरुवार (2 फरवरी) को अपनी बात पूरी स्पष्टता के साथ रखी कि ईरान ने संयुक्त प्रस्ताव का उल्लंघन किया है. ईरान की ओर से हमारे नौसैन्य पोतों के खिलाफ उठाए गए कदम कुछ ऐसे हैं, जिन्हें देखकर हम हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठे रहने वाले

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

error: Content is protected !!