ओबामा की वापसी चाहती है अमेरिकी जनता : सर्वे

डोनाल्ड ट्रंप को अभी अमरीका का राष्ट्रपति बने दो सप्ताह ही हुए हैं पर उनकी लोकप्रियता में कमी आती जा रही है. अधिकतर अमेरिकी बराक ओबामा को राष्ट्रपति के तौर पर वापस देखना चाहते हैं, वहीं बड़ी संख्या में अमेरिकियों का मानना है कि रियल स्टेट टायकून से राजनेता बने ट्रंप को उनके पद से हटा देना चाहिए. हाल ही में हुए एक सर्वे में यह बात सामने आई है. पब्लिक पॉलिसी पोलिंग के एक नए सर्वे के अनुसार 52 फीसदी लोग फिर से ओबामा को राष्ट्रपति के तौर पर देखना चाहते हैं वहीं, 43 प्रतिशत लोग ट्रंप के राष्ट्रपति बनने से खुश हैं.

सामान्यता माना जाता है कि जब भी कोई व्यक्ति राष्ट्रपति बनता है तो कुछ समय तक वह मजबूत स्थिति में रहता है. लेकिन ट्रंप की स्थिति खराब है. वोटर्स अब उनके खिलाफ महाभियोग लाने की बात कर रहे हैं. पोल के अनुसार 40 फीसदी वोटर ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लगाने की बात कर रहे हैं. पब्लिक पॉलिसी पोलिंग के अध्यक्ष डीन डेबनम ने कहा, ‘आमतौर पर कार्यभार ग्रहण करने के बाद नए राष्ट्रपति की लोकप्रियता चरम पर होती है और वह अपने ऑफिस के हनीमून की अवधि का आनंद लेते हैं. लेकिन ट्रंप ने एक बार फिर इतिहास रचा है जहां अधिकतर वोटर उन्हें हटाना चाहते हैं तथा बड़ी संख्या में लोग चाहते हैं कि ओबाम दुबारा से राष्ट्रपति की गद्दी संभालें.’

पब्लिक पॉलिसी पोलिंग ने 30-31 जनवरी के बीच 725 रजिस्टर्ड वोटरों के बीच इस पोल को किया था. पोल के अनुसार 40 फीसदी वोटर ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लगाने की बात कर रहे हैं. वहीं ट्रंप के 7 मुस्लिम देशों पर बैन के आदेश पर 47 प्रतिशत लोग ट्रंप का समर्थन करते हैं तो वहीं 49 प्रतिशत लोग इसके विरोध में हैं. 52 प्रतिशत लोगों को लगा कि यह मुसलमानों पर बैन है केवल 41 प्रतिशत ने इसे मुसलमानों पर बैन नहीं माना. मुसलमानों के एंट्री पर बैन का विचार अमेरिकी जनता को पसंद नहीं है. 26 प्रतिशत लोग इसके पक्ष में हैं वहीं 65 प्रतिशत इसके विरोध में दिखाई दिए.