स्वास्थ्य

इन घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं अनचाहे बालों से मिनटों में छुटकारा

चेहरे पर अनचाहे बाल होने से चेहरे की सुंदरता निखरकर बाहर नहीं आती है और यहीं वजह है कि जिन महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल होते हैं वो महिलाएं इन्हें हटाने के लिए तरह-तरह के विकल्प अपनाती हैं। चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के कई सारे विकल्प हैं और इन्हीं विकल्पों में से एक विकल्प लेज़र ट्रीटमेंट का है। लेज़र ट्रीटमेंट की मदद से अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता हैं। हालांकि लेज़र ट्रीटमेंट काफी महंगी होती है और कई बार इसे करवाने से चेहरे की त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ जाता है।

अगर आपके चेहरे पर भी अनचाहे बाल हैं और आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप लेज़र ट्रीटमेंट की जगह नीचे बताए गए उपायों को अजमाकर देंखें। इन उपायों को अजमाने से चेहरे के अनचाहें बाल एकदम गायब हो जाएंगे और आपको खूबसूरत चेहरा मिल जाएगा।

क्यों होते हैं चेहरे पर बाल

चेहरे पर अनचाहे बाल होने के पीछे कई सारे कारण होते हैं। कई महिलाओं को बचपन से ही चेहरे पर बाल होते हैं। जबकि कई महिलाओं को हार्मोंस में आने वाले बदलाव की वजह से ये हो जाते हैं।

इन उपायों की मदद से पाएं अनचाहे बालों से मिनटों में छुटकारा

पपीते और हल्दी का पेस्ट

कच्चे पपीते के अंदर पपाइन नामक तत्व पाया जाता है, जो कि बालों के रोम छिद्रों को फैला देता है। रोम छिद्रों के फैलने से बाल धीरे-धीरे गिरने लग जाते हैं। इसलिए आप अगर अपने चेहरे पर कच्चे पपीते का पेस्ट लगाते हैं, तो आपको अनचाहे बालों से निजात मिल जाएगी और ये गायब हो जाते हैं।

किस तरह से तैयार करें पपीते का पेस्ट

ये पेस्ट तैयार करने के लिए आपको कच्चे पपीते और हल्दी की जरूरत पड़ेगी। आप एक कच्चा पपीता लेकर उसे छिल दें और फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। टुकड़े करने के बाद आप इसे मिक्सी के अंदर डालकर ग्राइंड कर लें। अच्छे से कच्चे पपीते को ग्राइंड करने के बाद आप इसमें एक चम्मच हल्दी का पाउडर डाल लें। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर आप इस पेस्ट को 15 मिनट तक लगाए रखें और 15 मिनट के बाद पानी की मदद से चेहरे को साफ करें लें। आप इस पेस्ट को चेहरे के अलावा हाथ और पैरों पर भी लगा सकते हैं और अनचाहे बालों को मुक्ति पा सकते हैं।

कितनी बार लगाएं

कच्चे पपीते के इस पेस्ट को आप हफ्ते में 2 बार लगाएं। हफ्ते में दो बार इसे लगाने से आपके अनचाहे बाल हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे।

पपीता और शहद का पेस्ट –

पपीता और शहद का पेस्ट भी चेहरे पर लगाने से अनचाहे बालों से निजात पाई जा सकती है। आप कच्चा पपीता लेकर उसे पीस लें और इसके अंदर शहद मिला दें। इन दोनों चीजों को एक साथ लगाने से चेहरे के अनचाहे बाल गायब हो जाएंगे और साथ में ही चेहरे एकदम मुलायाम भी बन जाएगा। आप इस पेस्ट को हफ्ते में कम से कम तीन बार 15 मिनट तक के लिए जरूर लगाएं।

Back to top button