Viral

Video: जंगल में घास खाते दिखा शेर, वजह जान बोलोगे जानवार में भी अक्ल हैं

शेर! ये नाम सुनते ही हमारे सामने जंगल में खड़े एक दमदार जानवार की तस्वीर घुमने लगती हैं. शेर को एक बहादुर और दबंग टाइप का जानवर माना जाता हैं. उसकी ताकत और जंगल में राज करने की कला के कारण हम उसे जंगल का राजा भी कहते हैं. शेर जंगल के सबसे बड़े शिकारी होते हैं. हिरण से लेकर बड़े हाथी तक ये किसी का भी शिकार कर सकते हैं. प्रकृति में एक फ़ूड चेन बनी हुई हैं. इसके अंतर्गत यहाँ मुख्य रूप से दो प्रकार के जानवार पाए जाते हैं. पहले शाकाहारी और दुरे मांसाहारी. शेर एक मांसाहारी जीव होता हैं. ये आमतौर पर अन्य घास फूंस खाने वाले शाकाहारी जानवरों का शिकार करता हैं. जब भी शेर के पेट में चूहे कूदते हैं तो वो जंगल में शिकार पर निकल जाता हैं.

हालाँकि क्या होगा यदि हम आप से कहे कि शेर घास भी खा सकता हैं. आप में से बहुत से लोग इस पर यकीन नहीं करेंगे. वैसे सच कहे तो हमें भी ये बात हजम नहीं होती हैं. शेर को घास खाते हुए आज तक किसी ने नहीं देखा हैं. लेकिन इन दिनों इंटरनेट पर एक विडियो बड़ा ही तेज़ी से वायरल हो रहा है. इस विडियो में एक शेर जमीन पर उगी घास खाते हुए दिखाई दे रहा हैं. जी हाँ आप ने सही सूना. एक शेर शाकाहारी जानवरों की तरह जमीन की घास खा रहा हैं.

पक्के तौर पर तो नहीं कहा जा सकता हैं लेकिन ये विडियो गुजरात के ‘गिर फ़ॉरेस्ट’ का बताया जा रहा हैं. विडियो में देखा जाता हैं कि शेर सबसे पहले जमीन में उगी घास खाता हैं. कुछ देर इसे चबाने के बाद एक अनोखी चीज होती हैं. वो इसे वापस पेट से बाहर निकाल मुंह से उगल देता हैं. अब इससे एक बात को क्लियर हो गई कि शेर घास चबा भले ही ले लेकिन उसे खा नहीं सकता हैं.

इंटरनेट पर घास खाते इस शेर का विडियो बड़ा ही वायरल हो रहा हैं. जहाँ कुछ लोग इसे देख हैरान हैं तो वहीं बाकी इस बात की चिंता कर रहे हैं कि शेर कि यहाँ भरपेट खाना नहीं मिल रहा हैं, इसलिए वो घास खाने को मजबूर हैं. हालाँकि एक समझदार यूजर ने शेर के घास खाने की असली वजह भी बताई.

इस कारण शेर खाता है घास

सूत्रों के अनुसार शेर अक्सर घास खाते हैं और फिर उसे उलटी कर बाहर भी निकाल देते हैं. ऐसा वो अपनी आँतों को साफ़ करने के लिए करते हैं. सिर्फ शेर ही नहीं बल्कि बिल्ली प्रजाति के सभी जानवर घास खाते हैं. वे इसका इस्तेमाल प्राकृतिक रेचक (laxative) के रूप में करते हैं. इससे उनकी डाईट में फाइबर भी ऐड हो जाता हैं. ये घास और उसमे मौजूद laxative इन जानवरों कीड़े, फर, हड्डी, पंख इत्यादि चीजें पचाने में मदद करते हैं. अक्सर माँसाहारी जीव शिकार के दौरान इन तरह की चीजों को भी खा जाते हैं. ऐसे में अपनी आँतों की सफाई और पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए वे घास का इस्तेमाल laxative के रूप में करते हैं.

तो आप ने देखा ना कि वेजिटेबल्स खाना आपकी सेहत के लिए कितना लाभकारी होता हैं. ये बात तो जानवरों को भी पता हैं. चलिए अब फटाफट विडियो भी देख लीजिए.

Back to top button