रिलेशनशिप्स

जिन माता पिता में होती हैं ये 5 आदतें, उन्हें प्यार नहीं करते बच्चे, आप ना करे ये गलती

इस बात में कोई दो राय नहीं कि हर माता पिता को अपना बच्चा प्यारा होता हैं. वे उसे बड़े लाड़ प्यार से पालपोश कर बड़ा करते हैं. बदले में बच्चे से यही उम्मीद रखते हैं कि वो भी उन्हें इतना ही प्यार दे. हालाँकि कई बार बच्चे अपने ही माता पिता से नफरत करने लगते हैं. वे उनके साथ एक छत के नीचे रहते जरूर हैं लेकिन दिल से प्रेम नहीं करते हैं. अब इसकी कई सारी वजहें हो सकती हैं. हम ये नहीं कह रहे कि हर बार गलती माता पिता की ही होती हैं. कई बार बच्चे ही बड़े स्वार्थी और नालायक निकल जाते हैं. खासकर शादी के बाद उनमे काफी बदलाव आ जाता हैं. हालाँकि कुछ मामलो में माता पिता की गलत परवरिश या कुछ बुरी आदतें भी इसके पीछे जिम्मेदार होती हैं.

आमतौर पर बच्चे उम्र के दो पढ़ाव में माता पिता से सबसे ज्यादा दूर हो जाते हैं. पहला तब जब वो किशोरावस्था में प्रवेश करते हैं. ये उम्र ऐसी होती हैं जब उन्हें ढेर सारी आज़ादी चाहिए होती हैं. इस उम्र में वो काफी गुस्सैल भी होते हैं. इसलिए उनकी माता पिता से बहुत लड़ाई होती हैं. दूसरी उम्र वो होती हैं जब बच्चे शादी के लायक हो जाते हैं. ऐसे में उसके लव पार्टनर के कारण पारिवारिक माहोल में तनाव उत्पन्न हो जाता हैं. इन दोनों ही मामलों में आपको बड़ी समझदारी से काम लेना हैं और कुछ ख़ास गलतियाँ करने से बचना हैं.

1. जब कोई बच्चा आप से कोई महँगी चीज मांगे या किसी तरह की आज़ादी चाहे तो उसे डाटने या मारने की बजाए प्यार से समझाए. आप उसकी वो इच्छा क्यों पूरी नहीं कर सकते इसका कारण लॉजिक के साथ बताए. उसके दिल को छूने की कोशिश करे. समस्यां पैसा हैं या उनकी सुरक्षा यह बात उन्हें एक उदाहरण देकर समझाए. वो आपकी बात जरूर मानेंगे.

2. जवानी की दहलीज छूते ही लव नाम का कीड़ा जरूर कटता हैं. ये एक नेचरल चीज होती हैं. जब आप जवान थे तब आपको भी किसी से प्यार हुआ होगा. बस आज का ज़माना थोड़ा मॉडर्न हैं. इसलिए जब आपको अपने बच्चे के गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के बारे में पता चले तो उसे डांटे या मारे नहीं. पहले उसके GF. BF की अच्छे से जानकारी निकाल ले. यदि उसमे कोई समस्यां नहीं हैं तो उन्हें मिलने जुलने दे. आप चाहे तो थोड़े बहुत नियम कायदे बना सकते हैं. आपकी मर्जी से दोनों मिलेंगे तो कुछ गलत नहीं करेंगे लेकिन चोरी चोरी मिलने पर सारी सीमाएं लाँघ सकते हैं.

3. शादी के बाद बच्चे आप से दूर ना जाए इसके लिए आप अपने बेटे की बीवी या बेटी के हस्बैंड के साथ अच्छे से बनाकर रखे. उन्हें भी थोड़ा स्पेस दे. अधिकतर मामलो में बेटे की शादी के बाद माँ की दूरियां बन जाती हैं. इसका कारण बहू ही होती हैं. इसलिए आपको ये सिचुएशन प्यार से और दिमाग से सुलझानी होगी. लड़िया झगड़े से बात और भी बिगड़ सकती हैं.

4. बच्चे जब छोटे होते हैं तभी यदि उन्हें अच्छे संस्कार और वेल्यु सिखाई जाए तो उनके बड़े होने पर कोई दिक्कत नहीं होती हैं. इसलिए माता पिता को बचपन में बच्चों के संस्कारों को लेकर लापरवाह नहीं होना चाहिए. उन्हें सही और गलत की पहचान करना जरूरी हैं.

5. जो माता पिता बच्चो को ज्यादा समय नहीं दे पाते है, बच्चे उनके साथ भी दूरियां बना लेते हैं. इसलिए आप ये गलती ना करे.

Back to top button