अध्यात्म

जानें आज का राहुकाल (Rahu Kaal Today) का समय और इससे बचने के उपाय

राहु काल (rahu kaal today) जीवन में दिक्कते लाने के लिए जाना जाता है और इस ग्रह को शुभ नहीं माना जाता है। जिन जातकों की कुंडली में ये ग्रह होता है उन्हें किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिल पाती है। शास्त्रों के अनुसार राहु ग्रह का सिर नहीं होता है और राहु आठ काले घोड़ों वाले रथ पर सवार होता है। राहु ग्रह को छाया ग्रह माना गया है और किसी भी कार्य में इस ग्रह की छाया पड़ने से वो कार्य असफल हो जाता है।

राहु काल के दौरान ना करें शुभ काम

राहु काल के समय (rahu kaal today) किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत करना अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए यह जरूरी होता है कि राहु काल (rahu kaal) के दौरान आप कुछ नया और अच्छा कार्य आरंभ ना करें। हर दिन राहु काल 90 मिनट का होता है। दरअसल सूर्योदय से सूर्यास्त तक के समय में आठवें भाग का स्वामी राहु को माना जाता है और राहु काल प्रत्येक दिन 90 मिनट रहता है। राहुकाल का समय (aaj ka rahu kaal) हर दिन एक सा नहीं होता है और इसका समय सूर्योदय के समय पर आधारित होता है।

rahu kaal today

सप्ताह के हर दिन राहु काल अलग होता है और राहु काल आरंभ होने से लेकर इसके समाप्त होने की अवधि तक किसी भी तरह का अच्छा कार्य नहीं करना चाहिए। वही आज का राहु काल (rahu kaal today) का समय क्या है और हफ्ते के अन्य दिनों में यह काल कब शुरू होता है इसकी जानकारी इस प्रकार है –

आज का राहु काल (Aaj ka rahu kaal)

रविवार के दिन

रविवार के दिन राहु काल शाम 4:30 शुरू होता है जो कि 6:00 बजे तक रहता है।

 सोमवार के दिन

हफ्ते के दूसरे दिन या सोमवार को राहु काल सुबह के समय होता है और ये सुबह 7:30 से 9 बजे तक रहता है।

मंगलवार के दिन

मंगलवार के दिन राहु काल दोपहर के दौरा शुरू होता है जो कि 3:00 से 4:30 बजे तक रहता है।

बुधवार के दिन

इस दिन दोपहर 12:00 से 1:30 बजे तक राहु काल रहता है।

गुरुवार के दिन

गुरुवार के दिन राहु काल का समय दोपहर में 1:30 बजे शुरू होता है जो कि 3:00 बजे तक रहता है।

शुक्रवार के दिन

शुक्रवार के दिन राहुकाल सुबह 10:30 बजे से 12 बजे तक होता है।

शनिवार के दिन

इस दिन सुबह 9 बजे से 10:30 बजे तक के समय को राहु काल का समय माना जाता है।

rahu kaal today

आज का राहुकाल (aaj ka rahu kaal) का समय जानने के बाद आप उस दौरान नीचे बताए गए कार्य को करने से बचें। राहु काल के दौरान अगर आप नीचे बताए गए कार्य को करते हैं तो आपके जीवन पर इनका बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

  • राहु काल के दौरान आप किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए घर से बाहर ना जाए। आप राहु काल शुरू होने से पहले या इसके खत्म होने के बाद ही घर से शुभ कार्य के लिए निकले।
  • राहु कार के दौरान किसी भी तरह का यज्ञ या हवन करने से बचें।
  • इस काल को बेहद ही अशुभ माना जाता है इसलिए इस दौरान आप नया कार्य शुरू करने से बचें और ना ही कोई शुभ विचार अपने दिमाग में लाएं।
  • किसी जगह पर अगर आप घूमने जा रहे हैं तो आप अपनी यात्रा की शुरूआत राहुकाल के दौरान ना करें।
  • राहु काल लगने पर आप कोई भी नई वस्तु ना खरीदें और ना कोई नई चीजे घर में लगाएं।
  • राहु काल के दौरान विवाह तय करना, सगाई करना, गृह प्रवेश करना उत्तम नही माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दौरान शुरु किया गया कार्य कभी भी बाधाओं के बिना पूरा नही होता है ।
  • इस दौरान सोना या चांदी खरीदना भी सही नहीं होता है।

करें यह उपाय

कई बार हम लोगों को ना चाहते हुए भी शुभ कार्य की शुरूआत राहु काल के दौरान ही करनी पड़ती है। अगर आपको कभी भी राहु काल के दौरान कोई कार्य आरंभ करना पड़े तो आप नीचे बताए गए उपायों को कर लें। इन उपायों को करने से राहु काल के समय किया गया कार्य सफलता पूर्वक हो जाएगा।

यात्रा पर जाना

rahu kaal today

अगर आपको किसी यात्रा की शुरूआत राहु काल के दौरान करनी पड़े तो आप अपने घर से कुछ मीठा खा के ही निकले। मीठा खाने के बाद आप घर से निकलने के बाद 10 उलटे कदम चलें और फिर अपनी यात्रा आरंभ कर दें। ऐसा करने से आपकी यात्रा सफल रहेगी।

शुभ कार्य करना

rahu kaal today

राहु काल (rahu kaal today) के दौरान आपको अगर कोई शुभ कार्य करना पड़ता है तो आप इस कार्य की शुरूआत गणेश भगवान का नाम लेकर करें। इसके अलावा आप कार्य पूरा हो जाने पर हनुमान चालीसा पढ़ लें। ऐसा करने से शुभ कार्य बिना किसी बाधा का पूर्ण हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – गायत्री मंत्र का महत्व

Back to top button