370 पर दुनिया भर में मात खाये पाक ने कहा- फ्रांस जाने के लिए मोदी ने किया हमारे एयरस्पेस का इस्तेमाल

इन दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों के दौरे पर निकले हुए हैं. अपना पहला दौरा उन्होंने गुरुवार को फ्रांस जाकर पूरा किया. यहां वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मेक्रों से मिले. इस मुलाकात के दौरान दोनों ने देश के कई बड़े मुद्दों पर बातचीत की. आजकल जहां हर जगह लोग मोदी और इमैनुअल के इस मुलाकात के बारे में बात कर रहे हैं वहीं पाकिस्तान में किसी और चीज को ही लेकर चर्चा चल रही है. ख़बरों की मानें तो फ्रांस जाने के लिए मोदी का विमान एयर इंडिया वन पाकिस्तान के ऊपर से गुजरा था.

लेकिन पाकिस्तान के न्यूज़ वेबसाइट पाकिस्तान टुडे ने खबर चलाई कि मोदी ने फ्रांस जाने के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल किया था. बता दें, इन दिनों मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन के दौरे पर हैं. यूएई में मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ़ जायद’ से सम्मानित किया जाएगा.

पाकिस्तान ने बंद किया अपना एयरस्पेस

पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारतीय सेना ने बालाकोट में स्थित कई आतंकी कैम्पों को तहस-नहस कर दिया था. भारत द्वारा किये गए इस एयरस्ट्राइक में करीब 300 से ज्यादा आतंकी ढेर हो गए थे. ऐसे में बौखलाए पाकिस्तान ने उन सभी विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था जो भारत से आते-जाते हैं. कई महीनों तक बंद रहने के बाद जुलाई में इसे हटाया गया था.

जून में पाकिस्तान ने दी मोदी के विमान को मंजूरी

वहीं, जून में जब पीएम मोदी को किर्गिस्तान जाना था तब पाकिस्तान ने उन्हें उसके एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की छूट दी. यहां पीएम मोदी को SCO समिट (शंघाई ऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन) में शामिल होने के लिए जाना था. हालांकि, पीएम मोदी बिना पाकिस्तान का एयरस्पेस इस्तेमाल किये बिश्केक पहुंचे थे.

फिर बंद किया एयरस्पेस

अब बौखलाए पाकिस्तान ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A हटने के बाद 11 में से 3 रूट बंद कर दिए हैं. बता दें, एयरस्पेस को बंद करने का फैसला खुद पाकिस्तान के लिए भरी पड़ गया है. इस दौरान उन्हें करीब 700 करोड़ का नुकसान हुआ है. दरअसल, किसी भी विमान को किसी दूसरे देश के एयरस्पेस से गुजरने के लिए एक फीस चुकानी पड़ती है. चूंकि पाक ने विमानों की आवाजाही पर रोक लग दी थी इसलिए उन्हें इतना बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है. शायद यही वजह है कि भारत के साथ रिश्ते बेहतर नहीं होने पर भी उन्होंने एयरस्पेस को खोलने का निर्णय लिया है.

पढ़ें पाक समर्थक के मोदी विरोध में नारे लगाने पर भिड़ीं शाजिदा इल्मी, Video मे देखिए देशभक्ति का सबूत

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Share this