बॉलीवुड

घर-घर में फेमस हुए थे टीवी के ये ‘श्रीकृष्ण, राजनीति में भी आये थे पर अब ऐसे जीते हैं ज़िन्दगी

जब भी श्रीकृष्ण की बात होती है, तो हम सभी के दिमाग में एक ही चेहरा होता है और वह चेहरा नीतीश भारद्वाज का है। जी हां, नीतीश भारद्वाज ने टीवी पर श्रीकृष्ण का किरदार निभाकर लोगों का न सिर्फ दिल जीता, बल्कि सालों बाद भी लोग उन्हीं के चेहरे में श्रीकृष्ण को तलाशने की कोशिश करते हैं। इतना ही नहीं, जब उनका सीरियल टीवी पर आता था, तो लोग उन्हें श्रीकृष्ण समझकर उनकी पूजा भी करने लगते थे। श्रीकृष्ण देखते समय हर कोई उन्हें जब देखता था, तब उनकी पूजा करने लगता था और घर घर में उनकी तस्वीर भी लगी हुई करती थी। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

नीतीश ने बीआर चोपड़ा की महाभारत में श्रीकृष्ण की कालजयी भूमिका निभाई थी, जिसके बाद से ही वे घर घर में फेमस हो गए। कहा जाता है कि महाभारत में नीतीश की छवि वाले पोस्टर भगवान श्रीकृष्ण के रूप में पूजे जाने लगे थे, क्योंकि लोगों ने उन्हें ही श्रीकृष्ण मान लिया था और उनके अलावा कोई और छवि लोगों के दिमाग और दिल में नहीं आती थी। मतलब साफ है कि एक किरदार ने नीतीश की पूरी ज़िंदगी बदल कर रख दी थी, जिसके बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा।

बदल गई थी नीतीश की छवि

बीआर चोपड़ा के शो महाभारत में श्रीकृष्ण का किरदार निभाने वाले नीतीश उन दिनों इतने ज्यादा फेमस हो गए थे कि बच्चा बच्चा उन्हें श्रीकृष्ण के नाम से बुलाता था। लोग जब उन्हें टीवी पर देखते थे तो लगता था कि जैसे श्रीकृष्ण खुद ही सबके सामने हैं और लोग उनसे तरह तरह की विश भी मांगने लगे थे। मतलब साफ है कि श्रीकृष्ण का किरदार नीतीश ने काफी अच्छे से निभाया और उनकी यह लोकप्रियता धीरे धीरे राजनीतिक हो गई।

बीजेपी से चुनाव लड़े थे नीतीश

टीवी का एक पॉपुलर चेहरा होने की वजह से बीजेपी ने नीतीश को साल 1996 में जमशेदपुर से लोकसभा का टिकट दिया, जिसके बाद वे चुनाव लड़े और उन्हें अपनी लोकप्रियता का फायदा भी हुआ। जी हां, नीतीश चुनाव जीत गए थे और सांसद भी बन गए थे, लेकिन बाद में उन्हें लगा कि वे गलत कर रहे हैं और फिर उन्होंने राजनीति छोड़ दी, जिसके बाद उन्होंने फिर से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा, लेकिन आज भी उनकी श्रीकृष्ण वाली छवि कोई दूसरा अभिनेता नहीं ले पाया।

क्या दोबारा राजनीति में आएंगे नीतीश?

राजनीति छोड़ने के बाद जब नीतीश से पूछा गया कि क्या आप आगे चलकर फिर से राजनीति में आएंगे, तो उन्होंने साफ तौर पर कहा कि राजनीति मेरे लिए बनी ही नहीं है, क्योंकि जो काम मैं वहां करता था, वही काम मैं अपनी फिल्मों से करता हूं। ऐसे में राजनीति के बारे में अब नहीं सोचना और मेरे सभी दोस्त मुझे राजनीति में जाने से रोकते हैं, तो मैं अपने फिल्मों में ही काफी खुश हूं और अभी कोई ऐसा इरादा नहीं कि मैं दोबारा राजनीति करूं।

 

 

Back to top button