स्वास्थ्य

जैतून के तेल के साथ जुड़े हैं ये 5 हैरान जनक फायदे, इन बीमारियों से मिलता है निजात

जैतून का तेल बेहद ही गुणकारी होता है और इस तेल में बना खाना खाने से सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। सेहत के अलावा जैतून का तेल बालों और त्वचा के लिए भी उत्तम माना जाता है। जैतून के तेल को अंग्रेजी भाषा में ओलिव ऑयल कहा जाता है। जैतून के तेल के साथ कई तरह के लाभ जुड़े हुए हैं और ये लाभ इस प्रकार हैं।

जैतून के तेल से जुड़े हैं ये चमत्कारी लाभ

बाल हों मजबूत

बालों की अगर जैतून के तेल से मालिश की जाए तो बाल मजबूत बन जाते हैं और इनकी चमक भी बरकरार रहती है। वहीं जिन लोगों के बाल खूब झड़ते हैं अगर वो हफ्ते में तीन बार जैतून का तेल अपने बालों पर लगाएं तो उनके बाल गिरना बंद हो जाते हैं। आप चाहें तो जैतून के तेल के अंदर नारियल का तेल मिलाकर भी बालों पर लगा सकते हैं।

कब्ज करे दूर

कब्ज की समस्या होने पर आप जैतून के तेल का सेवन करें। जैतून का तेल खाने से कब्ज एकदम दूर हो जाएगी। इसके अलावा गैस की समस्या से भी राहत मिल जाएगी। कब्ज होने पर आप नींबू का रस लेकर उसमें जैतून का तेल मिला लें। फिर आप इसका सेवन कर लें। रोज ये मिश्रण खाने से कब्ज की तकलीफ सही हो जाएगी। वहीं आप चाहें तो जैतून के तेल को दूध के साथ भी मिला सकते हैं। दूध और जैतून के तेल को एक साथ पीने से भी कब्ज से निजात मिल जाती है।

वजन हो कम

जैतून के तेल में बना हुआ खाना खाने से शरीर में फैट नहीं जमता है और ऐसा होने से आपका वजन नहीं बढ़ पाता है। इसलिए जो लोग अपना वजन कम कर रहे हैं, वो अपना खाना केवल जैतून के तेल में ही बनाया करें। क्योंकि अन्य तेलों में बना खाना खाने से शरीर में मोटापा आ जाता है और वजन कम करने की आपकी कोशिश नाकाम रहे जाती है।

आंखों के लिए लाभदायक

जैतून के तेल को आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है और इस तेल में बना हुआ खाना खाने से आंखों की रोशनी सही बनी रहती है। इसके अलावा अगर जैतून के तेल से आंखों के आसपास की त्वचा की मालिश की जाए, तो आंखों के आसपास रक्त संचार सही होता है। रक्त संचार सही होने से काले घिरों की दिक्कत से बचा जा सकता है और आंखों की आसपास की त्वचा काली भी नहीं पड़ती है।

त्वचा को बनाए मुलायम

सर्दी के मौसम में त्वचा आसानी से फट जाती है। हालांकि अगर त्वचा पर जैतून का तेल लगाया जाए तो त्वचा की नमी बनी रहती है और त्वचा फटी नहीं है। आप रात को सोने से पहले थोड़ा सा जैतून का तेल लें और इस तेल से अपने हाथ, पैर और चेहरे की अच्छे से मालिश कर लें। रोज इस तेल से मालिश करने से त्वचा मुलायम बनी रहेगी। आप चाहें तो जैतून के तेल को गर्म करके भी त्वचा पर लगा सकते हैं या इसके अंदर नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।

Back to top button