अध्यात्म

बुरे दिनों से बचने के लिए करें ये सरल 8 असरदार टोटके

जीवन में बुरे दिन कभी भी आ सकते हैं और बुरे दिन आने पर जीवन में दुख और परेशानियां एकदम से बढ़ जाती है। अगर आप भी जीवन के बुरे दौर से गुजर रहे हैं तो आप निराश ना हों और नीचे बताए गए टोटकों को करें। इन टोटकों को करने से बुरे दिन जल्द ही समाप्त हो जाते हैं और आपका जीवन खुशहाली से बीतने लगता है।

बुरे दिन से बचने के लिए करें ये टोटके

हनुमान चालीसा पढ़े

हनुमान जी की पूजा करने से और हनुमान चालीसा को रोजाना पढ़ने से हर परेशानी दूर हो जाती है। इसलिए आप नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें और इसे शाम के समय पढ़ें। जो लोग सच्चे मन से हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं उन लोगों की रक्षा स्वयं हनुमान जी करते हैं। वहीं हनुमान चालीसा को आप हनुमान जी की मूर्ति के सामने ही बैठकर पढ़ें।

नारियल को पानी में प्रवाहित करें

आप एक नारियल को लेकर उसे लाल रंग के कपड़े से लपेट दें। फिर इस नारियल को आप जल में प्रवाहित कर दें। हर मंगलवार और शनिवार के दिन ये टोटका करने से जीवन के हर संकट दूर हो जाते हैं और बुरा वक्त खत्म हो जाता है। आप ये टोटका 11 बार करें।

हनुमान जी को चढ़ाएं चोला

हनुमान जी को संकट मोचक कहा जाता है। इसलिए जीवन में किसी भी तरह का संकट आने पर आप हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। लगातार 7 मंगलवार हनुमान जी को चोला चढ़ाने से हनुमान जी खुश हो जाते हैं और अपने भक्तों की रक्षा करते हैं।

मछलियों को खिलाएं आटा

मछलियों को हर बुधवार के दिन आप आटा डालें। ऐसा कहा जाता है कि मछलियों को आटे के छोटे-छोटे गोले खिलाने से बुरा दौर खत्म हो जाता है और हर बिगड़ा कार्य भी बन जाता है। मछली के अलावा आप कुत्ते को भी रोटी डालें।

सूर्य देव को अर्पित करें जल

सूर्य देव को तांबे के लोटे से आप रोज अर्घ्य दें। सूर्य देव को जल चढ़ाने से उनकी कृपा आप पर बन जाती है और आपका हर कार्य पूर्ण हो जाता है। आप जो जल सूर्य देव को अर्पित करें उस जल में आप चावल के दाने भी जरूर डाल दें।

गाय को खिलाए रोटी

गाय को रोटी खिलाने से भी बुरा वक्त तुरंत दूर हो जाता है। जो लोग रोज गाय को गुड़ वाली रोटी देते हैं उन लोगों पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है और उनके जीवन की कठिनाई कम होने लग जाती हैं।

अनाज का दान करें

अनाज का दान करना महा दान माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि गरीब लोगों को अनाज दान करने से आपके ग्रह शांत रहते हैं और आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं आती है। इसलिए आप हर शनिवार के दिन भिखारियों या गरीब लोगों को अनाज का दान करें। अनाज के अलावा तेल का और कपड़ों का दान करना भी उत्तम होता है।

चढ़ाए शिवलिंग पर जल

हर सोमवार को शिवलिंग पर जल चढ़ाने से शिव भगवान प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। इसलिए आप शिवलिंग पर हर सोमवार के दिन जल चढ़ाना शुरू कर दें।

Back to top button